Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


स्वस्थ तन मन के लिये आम से खास तक ने किया योगाभ्यास

स्वस्थ तन मन के लिये आम से खास तक ने किया योगाभ्यास

लखनऊ 21 जून (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर घनी आबादी वाले उत्तर प्रदेश में योग की बयार जमकर बही। कोरोना संक्रमण के चलते पार्को में हालांकि योग शिविर अपेक्षाकृत कम रहे लेकिन घर के आंगन और छतों पर लोगों ने सुबह सबेरे स्वस्थ तन मन के लिये योगाभ्यास किया।

भोर चार बजे से ही शहरी क्षेत्रों में स्थित पार्कों में योग के लिये लोग जुटने लगे थे। सूर्य नमस्कार,प्राणायाम,कपाल भाती,अनुलोम विलोम और भ्रामरी समेत विभिन्न योग क्रियायों में मशगूल लोगों ने हालांकि सोशल डिस्टेसिंग का पूर्णत: पालन किया। इस दौरान कुछ पार्को में लगे योग शिविर में भी कोरोना संक्रमण के भय से लोगों ने एक दूसरे से दूरी बनाये रखते हुये योगाभ्यास किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा दिनेश शर्मा, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, पीआरडी मंत्री चेतन चौहान,जलशक्तिमंत्री डा महेन्द्र सिंह और ग्राम विकास मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिह उर्फ मोती सिंह ने अपने अपने घरों के लान में योगाभ्यास किया वहीं बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने परिवार संग कमरे में योग किया। लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने योगासन किया।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रविवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजभवन प्रांगण में योगाभ्यास किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि प्रतिदिन नियमित रूप से योग करने पर हम शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं तथा रोगों से लड़ने की हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग ऋषियों की आध्यात्मिक परंपरा का प्रसाद है। योग जीवन से जुड़े भौतिक,मानसिक,आत्मिक, आध्यात्मिक आदि सभी पहलुओं पर काम कर जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाता है। शिवावतारी महायोगी गुरु श्री गोरक्षनाथ जी ने सर्वजन के लिये योग को सुलभ बनाया। इस वर्ष योग एट होम की संकल्पना के साथ सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं।

उन्होंने कहा कि योग न केवल लोगों को आपस में जोड़ता है वरन स्वास्थ्य के साथ मानसिक उत्थान का सबसे बड़ा मार्ग निर्धारक है। यही वजह है कि भारत की इस परंपरा को वैश्विक स्वरूप प्राप्त हो सका है।

टीम प्रदीप

जारी वार्ता

image