Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


स्वस्थ बचपन ही आजीवन स्वास्थ्य का आधार: योगी

स्वस्थ बचपन ही आजीवन स्वास्थ्य का आधार: योगी

लखनऊ, 10 अगस्त(वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वस्थ बचपन को आजीवन स्वास्थ्य का आधार बताते हुए कहा कि अच्छा स्वास्थ्य समाज और व्यक्ति के जीवन को सुखी एवं राष्ट्र को विकसित व समृद्ध बनाता है।

श्री योेगी ने सोमवार को यहां अपने सरकारी आवास पर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान, विटामिन-ए सम्पूरण कार्यक्रम तथा पी0सी0वी0 वैक्सीन के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वस्थ बचपन ही आजीवन स्वास्थ्य का आधार होता है। अच्छा स्वास्थ्य समाज और व्यक्ति के जीवन को सुखी एवं राष्ट्र को विकसित व समृद्ध बनाता है।

उन्हाेंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रमों के माध्यम से देश के बचपन को बचाने व स्वस्थ बनाने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के दौरान भी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण से जुड़े कार्यक्रमों को तत्परता के साथ आगे बढ़ाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिशु, बाल एवं किशोर स्वास्थ्य अभियानों में सभी अपनी-अपनी भागीदारी निभाएं। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार हो। यह पावन कार्य राष्ट्र, व्यक्ति और समाज के हित का कार्य है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर आज से प्रदेश के 11 जिलों में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान का शुभारम्भ किया जा रहा है। इसके तहत सभी एक से 19 वर्ष के बच्चों को कृमि नियंत्रण दवाई खिलाई जाएगी। प्रथम चरण में आज से प्रारम्भ होकर अगले 10 दिन तक चयनित 11 जिलों-अमेठी, अमरोहा, बांदा, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, हापुड़, हाथरस, कासगंज, शाहजहांपुर तथा सोनभद्र में यह अभियान चलाया जाएगा। इन 11जिलो में कृमि मुक्त किये जाने वाले एक से 19 वर्ष के बच्चों तथा किशोर तथा किशोरियों की संख्या 99 लाख 28 हजार है।

उन्होंने कहा कि कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्त अभियान के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों में लगभग 10 करोड़ बच्चे, किशोर-किशोरी लाभान्वित होंगे। यह अभियान चार चरणों में माह अगस्त, सितम्बर, अक्टूबर तथा नवम्बर, में संचालित किया जाएगा। इसके तहत एक से 19 वर्ष के बच्चों तथा किशोर तथा किशोरियों को 400 मिली ग्राम एल्बेण्डाजाॅल की चबाने वाली गोली दी जाएगी।

भंडारी

जारी वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image