Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:40 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


स्वस्थ भारत से ही बनेगा समृद्ध भारत: रघुवर दास

स्वस्थ भारत से ही बनेगा समृद्ध भारत: रघुवर दास

जमशेदपुर, 08 जून (वार्ता) झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता रघुवर दास ने सोमवार को कहा कि स्वस्थ भारत से ही समृद्ध भारत का निर्माण होगा।

श्री दास ने केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के प्रथम वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में केंद्र की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि मोदी सरकार ने पिछले एक वर्ष में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। उन्होंने कोरोना महामारी और लॉकडाउन से प्रभावित अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए बीस लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज को आत्मनिर्भर भारत की मजबूत नींव बताया। प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन से प्रभावित अर्थव्यवस्था, रोजगार, कृषि एवं उद्योगों के लिए बीस लाख करोड़ रुपये से अधिक के विशेष पैकेज की घोषणा करके आत्मनिर्भर भारत नींव रख दी है।

भाजपा नेता ने कहा कि यह पैकेज देश के कुल सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 10 प्रतिशत है। आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत देश की 80 करोड़ जनता को मोदी सरकार ने फूड सिक्योरिटी योजना से पांच माह का मुफ्त राशन उपलब्ध कराया है। वहीं, महिला जनधन खाताधारकों को खाते में पांच सौ रुपये के हिसाब से प्रत्येक को पंद्रह सौ रुपये, किसानों के खाते में दो हजार की राशि, सम्मान निधि अग्रिम किस्त के रूप में ट्रांसफर की जा चुकी है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के दौर में पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था को सुचारू करने के लिए प्रधानमंत्री ने स्वदेशी और स्वावलंबन का नारा देते हुए देश की आत्मा को जगाया है। साथ ही लोकल के लिए वोकल कह कर स्थानीय उपक्रमों को बढ़ावा देने पर जोर दिया है। किसानों और श्रमिकों के सामाजिक उत्थान के लिए योजनाओं को सर्वाधिक महत्व दिया जा रहा है।

भाजपा नेता ने राज्य की हेंमत सरकार की कार्यशैली पर निशाना साधते हुए कहा कि इस सरकार में प्रदेश के विकास को लेकर इच्छाशक्ति की कमी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री, मंत्री समेत विधायक बेबस और लाचार दिख रहे हैं। प्रवासी मजदूरों एवं छात्रों के अपने प्रदेश वापसी में भी सरकार ने संवेदनहीनता का परिचय दिया। उन्होंने कहा कि विशेष आर्थिक पैकेज का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल के लिए हेमंत सरकार को पहल करने की आवश्यकता है।

सं.सतीश

वार्ता

image