Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


स्वस्थ समाज बनाता है देश को विकसित समृद्ध: योगी

स्वस्थ समाज बनाता है देश को विकसित समृद्ध: योगी

लखनऊ 10 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अच्छा स्वास्थ्य समाज और व्यक्ति के जीवन को सुखी एवं राष्ट्र को विकसित और समृद्ध बनाता है।

श्री योगी ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान, विटामिन-ए सम्पूरण कार्यक्रम तथा पीसीवी वैक्सीन के शुभारम्भ अवसर पर विटामिन-ए की खुराक बच्चों की पिलाई। उन्हाेेने कहा कि शिशु, बाल एवं किशोर स्वास्थ्य अभियानों में सभी अपनी-अपनी भागीदारी निभाएं। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार हो। यह पावन कार्य राष्ट्र, व्यक्ति और समाज के हित का कार्य है।

उन्होने कहा कि आज से प्रदेश के 11 जिलों में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान शुरू किया गया है जिसके अन्तर्गत एक से 19 वर्ष के बच्चों को कृमि नियंत्रण दवाई खिलाई जाएगी। पहले चरण में आज से अगले 10 दिन तक अमेठी, अमरोहा, बांदा, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, हापुड़, हाथरस, कासगंज, शाहजहांपुर तथा सोनभद्र में यह अभियान चलाया जाएगा। इन 11 जिलों में कृमि मुक्त किये जाने वाले एक से 19 वर्ष के बच्चों तथा किशोर तथा किशोरियों की संख्या 99 लाख 28 हजार है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्त अभियान के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों में लगभग 10 करोड़ बच्चे, किशोर-किशोरी लाभान्वित होंगे। यह अभियान चार चरणों में माह अगस्त, सितम्बर, अक्टूबर तथा नवम्बर, 2020 में संचालित किया जाएगा। इसके तहत 1 से 19 वर्ष के बच्चों तथा किशोर तथा किशोरियों को 400 मिली ग्राम एल्बेण्डाजाॅल की चबाने वाली गोली दी जाएगी।

प्रदीप

जारी वार्ता

More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image