Friday, Mar 29 2024 | Time 05:21 Hrs(IST)
image
खेल


हीली और महाराज बने अप्रैल 2022 के आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ

हीली और महाराज बने अप्रैल 2022 के आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ

दुबई, 09 मई (वार्ता) ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज़ एलिसा हीली और दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज को अप्रैल 2022 के लिए आईसीसी वुमेन्स और मेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ चुना गया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को इसकी घोषणा करते हुए बताया कि क्राइस्टचर्च में हुए आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में 170 रन बनाने के लिए हीली को अप्रैल 2022 की वुमेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ चुना गया।

विश्व कप फ़ाइनल के इतिहास में सबसे बड़ा निजी स्कोर बनाने वाली हीली ने इस पारी में 123.18 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये, जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट के नुकसान पर 356 रन जोड़े थे। इसके जवाब में इंगलैंड 285 रन ही बना पाई और ऑस्ट्रेलिया ने अपना सातवां विश्व कप अपने नाम कर लिया था।

जैनेट म्बाबाज़ी (युगांडा) और नताली शिवर (इंगलैंड) को हराकर एलिसा हीली यह ख़िताब दो बार जीतने वाली दूसरी महिला खिलाड़ी बन गयी हैं। इससे पहले उन्हें अप्रैल 2021 में आईसीसी वुमेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ चुना गया था।

आईसीसी वुमेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ चुने जाने पर हीली ने कहा, “मैं दो बेहतरीन खिलाड़ियों से ऊपर इस महीने का पुरस्कार जीतने पर बहुत ख़ुश हूं। युंगाडा के लिए ट्राई-सिरीज़ में शानदार प्रदर्शन के बाद जैनेट म्बाबाज़ी का नाम यहां देखकर ख़ुशी हुई। मैं आने वाले सालों में अन्य आईसीसी पुरस्कारों में उनका नाम देखने की इच्छुक हूं। वोटिंग करने और महिलाओं के खेल का समर्थन करने के लिये सभी प्रशंसकों का आभार। साल 2022 में महिला क्रिकेट को अच्छी शुरुआत मिली है और मैं यह देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं कि भविष्य में हमारे लिये क्या है।”

पूर्व दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी और आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ वोटिंग पैनल के सदस्य जेपी ड्यूमिनी ने कहा, “एलिसा के प्रदर्शन ने निश्चित रूप से दुनिया को चकित कर दिया है। फाइनल में ऐसा प्रदर्शन करना इस महिला के खेल के बारे में बहुत कुछ कहता है। वह महिलाओं के खेल में अग्रणी हैं और उन्होंने इसके स्तर को बहुत ऊंचा कर दिया है।”

दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज को घरेलू सरजमीं पर बांग्लादेश पर अपनी हालिया आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला जीत के दौरान गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन करने के लिये आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ नामित किया गया था । कलाई के जादूगर मेहमानों के लिए लगातार खतरा साबित हुए। उन्होंने दोनों टेस्ट की दूसरी पारी में सात-सात विकेट चटकते हुए 12.12 की औसत से 16 विकेट लिए। उनके प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला को 2-0 से जीतने में कामयाब रही। अफ्रीका ने डरबन टेस्ट 220 रन और गक्बेरहा में 332 रन से जीत हासिल की। महाराज ने हमवतन साइमन हार्मर और ओमान के जतिंदर सिंह को हराकर यह ख़िताब हासिल किया।

अपने पुरस्कार को स्वीकार करते हुए महाराज ने कहा, “मैं अप्रैल के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार प्राप्त कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं इस पुरस्कार को जीतने में मेरी मदद करने के लिए अपने साथियों को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं वास्तव में पिछले सीज़न में टीम के प्रदर्शन से बहुत खुश हूं और मुझे उम्मीद है कि हम एक टीम के रूप में और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए इस पर काम कर सकते हैं।”

अप्रैल में महाराज के उत्कृष्ट प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए, वोटिंग पैनल की सदस्य और आईसीसी हॉल ऑफ फेमर लिसा स्टालेकर ने कहा, “केशव श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका की सफलता के लिए महत्वपूर्ण थे। उन्होंने आवश्यक समय पर जितने विकेट लिए थे, वे असाधारण थे और उनके मूल्यवान रन बांग्लादेश को हराने में महत्वपूर्ण साबित हुए।”

शादाब राज

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image