Saturday, May 25 2019 | Time 10:52 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मेरठ गंगनहर में कार गिरने से पांच लोगों की मृत्यु,
  • जज ने ट्रम्प के दीवार बनाने की योजना पर लगायी अस्थायी रोक
  • कश्मीर में लगातार दूसरे दिन भी ट्रेन सेवा स्थगित
  • महाराष्ट्र में लू की चपेट में आने से व्यक्ति की मौत
  • व्यापार में निवेश बढाने के लिए सरकार नीतियों में ढील देगी: इमरान
  • सुबियांटो ने चुनाव परिणामों को अदालत में दी चुनौती
  • रिश्वत मांगने के आरोप में ग्राम सेविका गिरफ्तार
  • यमन में हाउती विद्रोहियाें के साथ संघर्ष में पांच सुरक्षा अधिकारियों की मौत
  • पुलिस को लियोन में हुये बम विस्फोट के संदिग्ध की तलाश
  • रियासी सड़क दुर्घटना में तीन की मौत
इलेक्ट्रॉनिक


स्मार्टफोन के ऐप के जरिए संचालित होने लगा हियरिंग एड

स्मार्टफोन के ऐप के जरिए संचालित होने लगा हियरिंग एड

वर्ल्ड हियरिंग डे पर विशेष (अशोक टंडन से )
नयी दिल्ली 02 मार्च (वार्ता) आंशिक अथवा पूर्ण रूप से सुन पाने में असमर्थ लोगों के लिए वरदान साबित हुए श्रवण यंत्र (हियरिंग एड) अब स्मार्ट फोन के ऐप के जरिए संचालित किये जा सकते हैं अौर उपभोक्ता स्वयं अपनी जरुरत के अनुरुप इसकी फ्रीक्वेंसी में बदलाव कर सकता है।

डिजिटल माॅडल के हियरिंग एड में व्यक्ति की सुनने की क्षमता के हिसाब से कम्प्यूटर के जरिये इसकी फ्रीक्वेंसी लोड की जाती है।
यही फ्रीक्वेंसी आसपास की ध्वनि को मस्तिष्क के केंद्र से जुड़ी कानों की कोशिकाओं तक पहुंचाती है और व्यक्ति को सूक्ष्म ध्वनि भी सहज सुनायी देने लगती है।

ऑडियोलाजिस्ट हिमांशु सिन्हा का कहना है कि हियरिंग एड संचालित करने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करना ही पड़े यह आवश्यक नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से सेटिंग्स को समायोजित करने और इसके फंक्शन को बदलने में आसान बना सकता है।
उपभोक्ता के फायदे के लिये हियरिंग एड निर्माता ऐसे उत्पादों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिसका इस्तेमाल स्मार्टफोन के जरिए किया जाता है।
यह यूजर्स के लिए फायदेमंद भी है, क्योंकि यह उन्हें किसी भी वातावरण में सुनने के तरीके पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है।

      श्री सिन्हा ने बताया कि स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ आधुनिक श्रवण यंत्रों का एक प्रमुख लाभ ऐप के माध्यम से वॉल्यूम, बास और ट्रेबल को समायोजित करने की क्षमता है।
स्मार्टफोन ऐप के जरिए हियरिंग एड की सेटिंग्स को बदला जा सकता है और यह काम खुद भी किया जा सकता है।
एक तरह से यह ऐप हियरिंग एड के लिए रिमोट कंट्रोल का काम करता है।

स्मार्टफोन और पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की दुनिया में कई डिजिटल श्रवण यंत्र ब्लूटूथ तकनीक से भी लैस हैं।

‘टेक’-प्रेमी श्रवण यंत्र के साथ अपने ब्लूटूथ-सक्षम उपकरणों का उपयोग करने की सुविधा को पसंद करते हैं।
आईफोन,आईपैड और आईपैड टच के फीचर के जरिए सीधे हियरिंग एड में ऑडियो स्ट्रीम किया जा सकता है।
ज्यादातर मामलों में, यह ब्लूटूथ कनेक्शन वायरलेस होता है ।

कम सुनने की समस्या के अलावा पीड़ितों को झींगुर के भिनभिनाने अथवा सीटी बजने की आवाज सुनाई देती है।
कभी-कभी चिकित्सकीय उपचार से भी इस समस्या से निजात नहीं मिल पाती।
हियरिंग एड में टिनिटस सॉल्यूशन फीचर के जरिए इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।
हियरिंग एड सपोर्ट एक एक्सेबिलिटी फीचर है जोआईफोन अथवा आईपैड से कनेक्ट और मैनेज करने की सुविधा देता है।

      हियरिंग एड को सुचारू रूप से चलाने के लिए पावर की आवश्यकता होती है,जो उसे बैटरी के जरिए मिलती है।
सामान्यतः एक बैटरी एक सप्ताह या 10 दिन चलती है।
बैटरी बदलने की समस्या के मद्देनजर हियरिंग एड निर्माताओं ने रिचार्जेबल हियरिंग एड विकसित किया है , जो अब भारत में भी उपलब्ध है ।
हियरिंग एड में समय के साथ बदलाव आया है।
इसी कड़ी में थ्रीडी हियरिंग एड बाजार में उपलब्ध हैं, जो वातावरण के हिसाब से स्वतः एडजस्ट हो जाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एच ओ) के अनुसार दुनिया में 46 करोड़ 60 लाख लोग परिस्थितिजन्य कारणों से कम सुनाई देने की समस्या (हियरिंग लॉस) से पीड़ित हैं।
इनमें 24 करोड़ 20 लाख पुरुष और 19 करोड़ महिलाएं हैं जबकि तीन करोड़ 40 लाख बच्चे हियरिंग लॉस से पीड़ित हैं।
वर्ष 2030 तक यह संख्या बढ़कर 63 करोड़ 30 लाख और वर्ष 2050 तक 90 करोड़ तक हो सकती है।

डब्ल्यू एच ओ रिपोर्ट में कहा गया कि वैश्विक स्तर पर व्यापक जागरूकता और स्वास्थ्यगत रणनीति के जरिए हियरिंग लॉस की विकराल समस्या से निजात पायी जा सकती है अथवा इसे न्यूनतम स्तर पर लाया जा सकता है।
इसके लिए स्वास्थ्यगत रणनीतियों के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ ही कानों की व्याधियों को दूर करने के लिए स्वास्थ्य प्रणाली में उच्च गुणवत्ता और समुचित देखभाल की आवश्यकता अपेक्षित है।

      वर्तमान में मोबाइल पर गाने सुनने के लिए ईयरफोन का प्रचलन जोरों पर है और 10 में से आठ युवा कानों में ईयरफोन लगाये गाने सुनते नजर आते हैं।
यहां तक कि मोबाइल पर बातचीत के दौरान भी वे ईयरफोन और माउथपीस का सहारा लेते हैं।
ईयरफोन पर घंटों गाने सुनना , डीजे की तेज आाज के बीच पार्टी करना जैसी आदतों के कारण भी व्यक्ति की श्रवण क्षमता धीरे-धीरे क्षीण होने लगती है जिसका उन्हें अहसास भी नहीं होता और जब तक वे इसके परिणामों से अवगत होते हैं, तब तक काफी देर हाे चुकी होती है।

डब्ल्यू एच ओ का मानना है कि हियरिंग लॉस से सभी आयु वर्ग के लोग प्रभावित है और इन सबको इसके चिकित्सा मानकों का पालन करना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि प्रत्येक वर्ष तीन मार्च को ‘ वर्ल्ड हियरिंग डे ’ आयोजित किया जाता है।
इसका उद्देश्य बधिरता और कम सुनने की समस्या के निदान के मद्देनजर समुचित उपचार तथा देखभाल के लिए व्यापक जनजागरुकता का प्रसार करना है।

डब्ल्यू एच ओ के मुताबिक मौजूदा वर्ष में इसी रणनीति के तहत में स्वास्थ्य एचं चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों को लेकर एक व्यापक कार्ययोजना बनायी गयी है और इसमें पेशेवर और सामाजिक संगठनों के साथ ही निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को शामिल किया जायेगा।
रणनीतियों और इसकी निगरानी के संदर्भ में एक नियमावली प्रकाशित की जायेगी , जिसके जरिए लोगों को कार्ययोजना और इसके क्रियान्वयन को लेकर मार्गदर्शन मिलेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डब्ल्यू एचओ ने अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के साथ मिलकर स्मार्टफोन और व्यक्तिगत ऑडियो उपकरणों के निर्माण और उपयोग के लिए मापदंड निर्धारित किया है।
इसके तहत स्मार्टफोन और ऑडियो उपकरणों की ध्वनि तरंगों का स्तर तय किया जायेगा , जिससे तेज आवाज और विकिरणों से हियरिंग लॉस को न्यूनतम किया जा सके।

टंडन आशा
वार्ता

टेक्नो

टेक्नो ने लॉच किये दो नये स्मार्टफोन

नयी दिल्ली 13 अगस्त (वार्ता) मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी टेक्नो ने भारतीय बाजार में दो नये किफायती स्मार्टफोन लॉच करने की घोषणा की है जिसकी अधिकतम कीमत 7,499 रुपये है।

शाओमी

शाओमी ने लॉन्च किया सेल्फी स्मार्टफोन रेडमी वाई 2

नयी दिल्ली 07 जून (वार्ता) स्मार्टफोन बनाने वाली प्रमुख कंपनी शाओमी ने आज भारतीय बाजार में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) आधारित 16 एमपी फ्रंट कैमरे वाला नया स्मार्टफोन रेडमी वाई 2 लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी शुरुआती कीमत 9,999 रुपये है।

मोटो

मोटो 6जी और 6जी प्ले स्मार्टफोन भारतीय बाजार में

नयी दिल्ली 04 जून (वार्ता) स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी मोटोराला ने आज अपने जी सीरीज में अगली पीढ़ी का नया स्मार्टफोन मोटो 6जी और मोटो 6जी प्ले लॉन्च करने की घोषणा की जिनकी शुरुआती कीमत क्रमश: 13,999 रुपये और 11,999 रुपये है।

आईरोबोट

आईरोबोट ने लॉच किया रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर ‘रूम्बा606’

नयी दिल्ली 31 मार्च (वार्ता) आईरोबोट ने भारतीय बाजार में स्वचालित रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर रूम्बा 606 लॉच करने की घोषणा की जिसकी कीमत 19,900 रुपए है।

सैमसंग

सैमसंग ने लॉन्च किया गलैक्सी ऑन7 प्राइम स्मार्टफोन

नयी दिल्ली 17 जनवरी (वार्ता) स्मार्टफोन और घरेलू उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनी सैमसंग इंडिया ने आज भारतीय बाजार में नया स्मार्टफोन गलैक्सी ऑन7 प्राइम लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 12,990 रुपये और 14,990 रुपये है।

सैमसंग

सैमसंग ने लॉन्च किया डुअल फ्रंट कैमरा वाला गलैक्सी ए8 प्लस

नयी दिल्ली, 10 जनवरी (वार्ता) उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद एवं स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी सैमसंग इंडिया ने आज भारतीय बाजार में डुअल फ्रंट कैमरा वाला अपना नया स्मार्टफोन गलैक्सी ए8 प्लस लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 32,990 रुपये है।

शार्प

शार्प ने लाॅन्च किया इन बिल्ट मोस्क्यूटो कैचर एयर प्यूरीफायर

नयी दिल्ली 12 नवंबर (वार्ता) उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक उत्पाद बनाने वाली जापानी कंपनी शार्प ने मोस्क्यूटो कैचर प्रौद्योगिकी वाला दुनिया का पहला एयर प्यूरीफायर भारतीय बाजार में लाँच करने की घोषणा की है जिसकी कीमत 26 हजार रुपये है।

क्रॉम्प्टन

क्रॉम्प्टन ने लांच किये एयर प्यूरिफायर

नयी दिल्ली 03 नवंबर (वार्ता) उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद क्षेत्र की कंपनी क्रॉम्प्टन ग्रीव्स कंज्यूमर लिमिटेड ने एयर प्यूरिफायर बाजार में प्रवेश करते हुये आज तीन उत्पाद लांच करने की घोषणा की।

स्मार्टफोन

स्मार्टफोन के ऐप के जरिए संचालित होने लगा हियरिंग एड

वर्ल्ड हियरिंग डे पर विशेष (अशोक टंडन से )
नयी दिल्ली 02 मार्च (वार्ता) आंशिक अथवा पूर्ण रूप से सुन पाने में असमर्थ लोगों के लिए वरदान साबित हुए श्रवण यंत्र (हियरिंग एड) अब स्मार्ट फोन के ऐप के जरिए संचालित किये जा सकते हैं अौर उपभोक्ता स्वयं अपनी जरुरत के अनुरुप इसकी फ्रीक्वेंसी में बदलाव कर सकता है।

सैमसंग

सैमसंग ने लॉन्च किया नया स्मार्टफोन गैलेक्‍सी जे2 कोर

नयी दिल्ली 28 अगस्त (वार्ता) उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक कंपनी सैमसंग ने मंगलवार को भारतीय बाजार में एंड्रॉयड ओरियो गो संस्करण पर आधारित नया स्मार्टफोन जे2 कोर लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 6,190 रुपये है।

image