Tuesday, Jun 28 2022 | Time 04:34 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


देश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति

देश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति

पुणे,14 मई (वार्ता) पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को भीषण लू की स्थिति रही और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर भीषण लू के साथ कई हिस्सों में लू की स्थिति बनी हुई है।

दक्षिण हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति देखी गई जबकि पंजाब, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अलग-अलग इलाकों में गर्म हवा का असर रहा।

पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश स्थानों पर, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और पूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर दिन का तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

पंजाब के अधिकांश स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

उत्तराखंड और झारखंड में कई स्थानों पर, कोंकण, गोवा, विदर्भ और बिहार में कुछ स्थानों पर, गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

अरुणाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में कुछ स्थानों पर, असम, मेघालय, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस से कम रहा।

आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में अधिकांश स्थानों पर, तेलंगाना, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर

तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके और सिक्किम में कई स्थानों पर, पश्चिम बंगाल गंगा के तटवर्ती इलाकों, तटीय कर्नाटक, अंडमान- निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर, लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान 48़ 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, रायलसीमा, झारखंड, तटीय कर्नाटक, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर शुक्रवार को 0830 बजे से शनिवार को 0830 बजे के बीच आंधी-तूफान का असर रहा।

पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और केरल में ज्यादातर जगहों पर, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र, तटीय कर्नाटक, अंडमान- निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, बिहार, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर, ओडिशा, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात , सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा और तटीय आंध्र प्रदेश में मुख्य रूप से मौसम शुष्क बना रहा।

त्रिपाठी.श्रवण

जारी वार्ता

More News
महाराष्ट्र में मशीनरी को सुचारू रूप से चलाने के लिए विभागों में बदलाव

महाराष्ट्र में मशीनरी को सुचारू रूप से चलाने के लिए विभागों में बदलाव

27 Jun 2022 | 10:23 PM

मुबंई 27 जून (वार्ता) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को गैरहाजिर पांच मंत्री और चार राज्य मंत्रियों के विभागों को अन्य मंत्रियों को देने का निर्णय लिया है ताकि राज्य में भारी बारिश और आपदाओं की स्थिति में कार्य सही ढंग से चल सके।

see more..
अजीत पवार,भुजबल कोरोना से संक्रमित

अजीत पवार,भुजबल कोरोना से संक्रमित

27 Jun 2022 | 9:42 PM

मुंबई 27 जून (वार्ता) महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक उथल पुथल के बीच राज्य के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता अजीत पवार तथा कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल साेमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये।

see more..
शिवसेना के बागी गुट को न्यायालय से राहत, भाजपा में भी हलचल तेज

शिवसेना के बागी गुट को न्यायालय से राहत, भाजपा में भी हलचल तेज

27 Jun 2022 | 9:14 PM

मुम्बई/नयी दिल्ली, 27 जून (वार्ता) उच्चतम न्यायालय की ओर से महाराष्ट्र में शिवसेना के बागी खेमे के 16 विधायकों को विधानसभा उपाध्यक्ष के नोटिस का जवाब देने के लिए 12 जुलाई तक समय मिलने और न्यायालय द्वारा बागी गुट के सदस्यों और उनके परिजनों की स्वतंत्रता एवं जान-माल की रक्षा के लिए सोमवार को निर्देश दिये जाने के बाद राज्य की राजनीति में एक नया मोड़ आ गया है।

see more..
उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार कोरोना संक्रमित

उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार कोरोना संक्रमित

27 Jun 2022 | 9:07 PM

मुंबई, 27 जून (वार्ता) महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता अजीत पवार ने सोमवार को कहा कि उनका कोरोना वायरस (कोविड-19) परीक्षण पॉजिटिव आया है।

see more..
ईडी समन के लिए फडनवीस जिम्मेदार: राउत

ईडी समन के लिए फडनवीस जिम्मेदार: राउत

27 Jun 2022 | 9:03 PM

मुंबई/पुणे, 27 जून (वार्ता) शिवसेना के प्रवक्ता व सांसद संजय राउत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से जारी समन के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता व पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस को जिम्मेदार ठहराया है।

see more..
image