Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:31 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


जम्मू-कश्मीर में तेज बारिश या हिमपात होने का अनुमान

जम्मू-कश्मीर में तेज बारिश या हिमपात होने का अनुमान

पुणे, 05 जनवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश या हिमपात होने का अनुमान है।

पंजाब, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के आसार हैं।

रात का तापमान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर,उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कई स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश और विदर्भ के कुछ स्थानों पर, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर सामान्य से 5़ 1 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण, गोवा, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में कई स्थानों पर, बिहार, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, छत्तीसगढ़, रायलसीमा, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर, असम, मेघालय, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 3.1 से 5.0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

गुजरात और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अधिकांश स्थानों पर, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 1़ 6 से 3़ 0 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा। सौराष्ट्र और कच्छ में कहीं-कहीं रात का तापमान 3़ 1 से 5़ 0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

देश के मैदानी इलाकों में नालिया (सौराष्ट्र और कच्छ) में सबसे कम 7.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर सोमवार को 0830 बजे से मंगलवार को 0830 बजे के बीच बारिश के साथ ओलावृष्टि हुयी।

जम्मू-कश्मीर ,लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर आंधी तूफान के साथ बारिश हुयी।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों में मंगलवार को 08़ 30 बजे घने कोहरे का प्रभाव रहा।

मंगलवार को 08़ 30 बजे गुलमर्ग, कल्पा, बाड़मेर और वाराणसी में 200 मीटर की दृश्यता दर्ज की गयी। सौराष्ट्र और कच्छ में अलग अलग स्थानों में शीत लहर की स्थिति रही।

जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने और ओलावृष्टि होने का अनुमान है।

पश्चिम उत्तर प्रदेश, दक्षिण कोंकण, गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ बारिश होने के आसार हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ में कहीं-कहीं शीत लहर की स्थिति हो सकती है। राजस्थान और उत्तर मध्य प्रदेश में अलग-थलग स्थानों में घना कोहरा छाने का अनुमान है।

पिछले 24 घंटे के दौरान हरियाणा और लक्षद्वीप के अधिकांश स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कई स्थानों पर, उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।

छत्तीसगढ़, गुजरात और तेलंगाना में मौसम शुष्क रहा।

त्रिपाठी.श्रवण

जारी वार्ता

image