Friday, Mar 29 2024 | Time 21:19 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार

देश के कई राज्यों  में  भारी बारिश के आसार

पुणे 08 जून (वार्ता) अंडमान निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे के दौरान भारी वर्षा होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक अंडमान निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, गुजरात , कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज गति की हवा और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ बारिश हो सकती है।

दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर बंगाल के पश्चिमी सागर और दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर 45 -55 किमी प्रति घंटे की तेज गति के साथ हवा चल सकती है मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।

मध्य अरब सागर, गोवा के कुछ और हिस्सों, कोंकण के कुछ हिस्सों, कर्नाटक के कुछ और हिस्सों, रायलसीमा, तमिलनाडु के शेष हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों ,मध्य और उत्तर बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्से में अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियाँ अनुकूल हैं|

इसके साथ ही महाराष्ट्र, दक्षिण कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक के कुछ और हिस्सों, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों और पूर्वोत्तर राज्यों, सिक्किम ,ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके कुछ हिस्से अगले 2 दिनों के दौरान के मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हो सकती हैं|

दिन का तापमान तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के कुछ हिस्सों में सामान्य से काफी ऊपर रहा। असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण, गोवा के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।

हरियाणा और पंजाब में तथा उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ के कुछ हिस्सों में दिन के तापमान सामान्य से बहुत अधिक नीचे रहा। राजस्थान, सौराष्ट्र,उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और असम और मेघालय के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा|

ओडिशा, बिहार, उत्तराखंड, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में तथा हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र, कच्छ और विदर्भ के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।

बीकानेर (पश्चिम राजस्थान), रेंटाचिंट ला (तटीय आंध्र प्रदेश और यनम) और खम्मम (तेलंगाना) में सबसे अधिक तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात , विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में रविवार 1730 बजे से 0830 बजे के बीच हवा के साथ बारिश हुयी|

पिछले 24 घंटे के दौरान कोंकण, गोवा, केरल, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में अधिकांश स्थानों पर, ,असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, हरियाणा, सौराष्ट्र, कच्छ और तटीय कर्नाटक में कई स्थानों में तथा अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, गुजरात और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों के साथ ही झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।

बिहार में मौसम शुष्क बना रहा।

त्रिपाठी.संजय

जारी.वार्ता

image