Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में कई जिलो में भारी बारिश, वर्षा जनित हादसों में छह की मौत

उप्र में कई जिलो में भारी बारिश, वर्षा जनित हादसों में छह की मौत

लखनऊ,07 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे से कई जिलो में रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया और वर्षा जनित हादसों में तीन महिलाओं समेत कम से कम छह लोगों की मृत्यु हो गई है।

मौसम विभाग के अनुसार आठ जुलाई को पीलीभीत,बरेली,शाहजहांपुर,रामपुर,मुरादाबाद,लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच,श्रावस्ती,गोण्डा, बलरामपुर,बस्ती,बाराबंकी,फैजाबाद ,अम्बेडकरनगर,आजमगढ़,मऊ,बलिया,गाजीपुर,चंदौली,

वाराणसी ,सुल्तानपुर, अमेठी,रायबरेली, प्रतापगढ़ और हरदोई समेत आसपास के क्षेत्र में गरजचमक के साथ बारिश होगी और कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में सबसे अधिक बारिश बहराइच में सर्वाधिक 57 मिमी के अलावा बरेली में 56.6 मिमी, लखीमपुर खीरी में 43 मिमी ,बलिया में 15 मिमी और बांदा में 11़ 4 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर,हरदोई,बाराबंकी,रायबरेली,सुल्तापुर,झांसी,इलाहाबाद और बिजनौर में हल्की बारिश होने की सूचना है। बारिश के चलते तापमान में काफी गिरावट रही।

बहराइच से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार तेज बारिश के कारण बहराइच के जरवलरोड में बना ओवरब्रिज का साइड मंगलवार सुबह धंस गया। सूचना पर उपजिलाधिकारी ने ओवरब्रिज पर आवागमन रोक दिया। इसकी सूचना एनएच के अधिकारियों को दे दी गई है। जिसके बाद अधिकारी मौके पर मरम्मत कार्य में जुट गए हैं।

बहराइच में सोमवार रात से हो रही तेज बारिश में कई इलाकों मेें बिजली आपूर्ति ठप हो गई लेकिन मोतीपुर इलाके के चिकमंडी निवासी इलियास के नल में मंगलवार सुबह करंट प्रवाहित होने से इलियास और उसकी बहु शाकरून की करंट लगने से मृत्यु हो गई जबकि उसका पुत्र झुलस गया।

उन्होंने बताया कि जौनपुर में जिले में सोमवार रात से रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण मंगलवार तड़के जफराबाद क्षेत्र के खोजनपुर गांव निवासी इंद्रजीत का आज साढ़े तीन बजे कच्चा मकान गिर गया। हादसे में 65 वर्षीय इन्द्रीज और उनकी पत्नी 60 वर्षीय धनावती देवी मलबे में दब गई। आवाज सुनकर दूसरे मकान में सो रहे परिवार के लोगों ने दोनों को मलबे से बाहर निकाला लेकिन तब तक धनावती देवी की मृत्यु हो जबकि इंद्रजीत घायल हो गया। इसके अलावा इसी क्षेत्र के अहमदपुर गांव में तड़के लालता चौहान का कच्चा मकान ढह गया। हादसे में 72 वर्षीय मोहरा देवी की मृत्यु हो गई। इस घटना में बगल में बंधी उसकी भैंस की भी मौत हो गई।

सुल्तानपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले के चांदा क्षेत्र में तेज हवा के साथ भारी बारिश के चलते सोमवार आधी रात के बाद चांदा क्षेत्र में रामपुर गांव निवासी राम चरन गौतम के छप्पर पर पेड़ गिर गया। हादसे में छप्पर में सो रहे 45 वर्षीय श्री गौतम और 43 वर्षीय पत्नी राधा मृत्यु हो गई।

टीम त्यागी

वार्ता

image