Saturday, Apr 13 2024 | Time 21:03 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी के आसार

कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी के आसार

श्रीनगर, 28 फरवरी (वार्ता) कश्मीर घाटी में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बर्फबारी के आसार हैं, जिससे सड़क और हवाई यातायात बाधित हो सकता है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी के पूर्वानुमान के मद्देनजर पहले ही एक सलाह जारी कर दी है, जिसमें सड़क और हवाई यातायात बाधित होने की चेतावनी दी गई है।

बुधवार को मौसम आंशिक रूप से बादल छाए रहेगा और ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी होगी।

मौसम केंद्र ने कहा कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के 29 फरवरी की शाम से जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों को प्रभावित करने के आसार हैं। एक मार्च की रात और तीन मार्च की दोपहर तक जम्मू-कश्मीर में मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

जम्मू संभाग के पीरपंजाल रेंज और अनंतनाग-पहलगाम, कुलगाम, सिंथन दर्रा, शूपियां-पीर की गली, ज़ोजिला, बांदीपोरा-राजदान दर्रा, गुलमर्ग, और कुपवाड़ा-सचना दर्रा, सोनमर्ग सहित कश्मीर संभाग के मध्य और ऊंचे इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश या बर्फबारी होने के आसार हैं।

मौसम की गतिविधि के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और जम्मू-कश्मीर के मध्य तथा ऊंचाई वाले इलाकों में प्रमुख मार्गों समेत सड़क और हवाई यातायात में व्यवधान हो सकता है।बर्फीले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को हिमस्खलन की आशंका वाले इलाकों में जाने से बचने के लिए कहा गया है।

प्रदेश में भूस्खलन और पत्थर गिरने के अनुमान हैं। किसानों को मार्च के पहले सप्ताह में सभी कृषि कार्यों को रोकने की सलाह दी गई है।

इस साल कश्मीर में लंबे समय तक सूखा रहा। लेकिन हाल के हफ्तों में घाटी में अच्छी बर्फबारी हुई है।

कश्मीर घाटी में रात के तापमान में सुधार हुआ और बुधवार को सभी प्रमुख स्थानों पर तापमान सामान्य से ऊपर रहा।

मौसम कार्यालय ने कहा कि श्रीनगर में मंगलवार और बुधवार की मध्यरात्रि के दौरान न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में यह सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक था।

श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय पर काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 2.0.2 रहा और दक्षिण कश्मीर में कोकेरनाग में पिछली रात 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ लेकिन पिछली रात शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम के मुकाबले शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस कम के साथ सबसे ठंडी जगह बनी रही। उत्तरी कश्मीर के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट में तापमान सामान्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

पर्यटन स्थल पहलगाम में पारा पिछली रात के शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस कम के मुकाबले शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस कम रहा और यह दक्षिण कश्मीर के पर्यटन स्थल के लिए सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

मौसम कार्यालय ने कहा कि कुपवाड़ा में भी बुधवार को न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले एक डिग्री सेल्सियस रहा और सीमांत उत्तरी कश्मीर जिले के लिए यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

समीक्षा,आशा

वार्ता

image