Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


शहीदों के परिजनों की सहायता देश का परम कर्तव्य : लालजी

शहीदों के परिजनों की सहायता देश का परम कर्तव्य : लालजी

पटना, 22 जनवरी (वार्ता) बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने आज कहा कि देश की सरहदों की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले शहीदों के परिजनों के लिए हरसंभव कदम उठाना देश और समाज का परम कर्तव्य है।

श्री टंडन ने राज्यपाल सचिवालय एवं सैनिक कल्याण निदेशालय, गृह विभाग (आरक्षी शाखा) के संयुक्त तत्वावधान में राजभवन के राजेन्द्र मंडप में आयोजित ‘वीर नारी सम्मान समारोह-2019’ को संबोधित करते हुए कहा कि विभिन्न युद्धों और सीमाओं की रक्षा करने के दौरान अपने प्राणों का अनुपम बलिदान देकर देश के अमर शहीद सैनिकों ने राष्ट्र के प्रति प्रेम और अपना सर्वस्व न्योछावर करने की प्रेरणा दी है। शहीदों की शहादत के बाद उनकी स्मृतियों को जुगाये रखते हुए अपना जीवन-बसर कर रही उनकी वीर-नारियों के कल्याण के लिए केन्द्र या राज्य सरकार, समाज या आम नागरिक जो कुछ प्रयास करते हैं, उससे राष्ट्र की गरिमा बढ़ती है तथा एक आत्मविश्वास जगता है।

राज्यपाल ने कहा, “देश और देश की सरहदों की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले भारत के अमर शहीदों की वीर पत्नियों को सम्मानित करना, उनके कल्याण के लिए हरसंभव कदम उठाना-देश और समाज का परम नैतिक कर्तव्य है। इन वीर नारियों के साथ सहयोग कर, उनकी सुविधाओं की व्यवस्था कर हम उनपर कोई अनुग्रह या एहसान नहीं करते बल्कि अपनी नैतिक और राष्ट्रीय जबाबदेही को ही पूरा करते हैं।”

सतीश सूरज

जारी वार्ता

image