Friday, Mar 29 2024 | Time 21:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हेमा ने किया मथुरा जंक्शन पर सौदर्यीकरण के कार्यों का लोकार्पण

हेमा ने किया मथुरा जंक्शन पर सौदर्यीकरण के कार्यों का लोकार्पण

मथुरा, 29 जनवरी (वार्ता) उत्तर मध्य रेलवे के मथुरा जंक्शन स्टेशन के आधुनिकीकरण एवं सौदर्यीकरण कार्यक्रम के तहत लगभग आठ करोड़ से हुए कार्यों का मंगलवार को यहां लोकार्पण करते हुए सिने कलाकार से राजनीति में आई मथुरा की सांसद हेमामालिनी ने कहा कि मथुरा जंक्शन के आधुनिकीकरण से स्टेशन में नया निखार आया है।

इस मौके पर श्रीमती मालिनी ने संवाददाताओं से कहा कि जिस करीने से अधिकारियों ने यह कार्य कराया है वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि स्टेशन पर पेन्टिंग लगाने का जो कार्य कराने के लिए उन्होंने पहले कहा था उसे फिलहाल रोक दिया गया है ,क्योंकि वे स्टेशन पर एक प्रकार से आर्ट गैलरी बनाना चाहती थीं लेकिन यह संभवतः मथुरा के कल्चर से मेल नहीं खाता इसलिए इसे अब अन्य़त्र किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर से मथुरा आने वाले तीर्थ यात्रियों एवं ब्रजवासियों की सुविधा के लिए वे रेल मंत्री से मथुरा और लखनऊ के बीच में एक अतिरिक्त रेलगाड़ी चलाने का अनुरोध करेंगी। उनका कहना था कि उनके द्वारा विभिन्न एजेंसियों से शुरू कराए गए कार्यों में विलम्ब से वे निराश नहीं है क्योंकि वे जानती है कि इस प्रकार के कार्यों में विभिन्न प्रक्रिया के होने और अधिकारियों तथा कर्मचारियों का सहयोग होने के कारण इसमें विलम्ब होना स्वाभाविक है।

मथुरा से लोकसभा का चुनाव लड़ने के बारे में पूछने पर श्रीमती मालिनी ने कहा कि उनसे शीर्ष नेतृत्व ने मथुरा से चुनाव लड़ने के लिए कह दिया है तथा वे इस दिशा में कार्य भी कर रही हैं।

इस अवसर पर मौजूद डीआरएम रंजन यादव ने बताया कि मथुरा जंक्शन स्टेशन के आधुनिकीकरण के लिए 20 करोड़ रूपए की स्वीकृति मिल चुकी है जिसमें से आठ करोड़ खर्च कर स्वचालित सीढ़ी, दो लिफ्ट, फुट ओवर ब्रिज, वीआईपी लांज का सौंदर्यीकरण कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि 12 करोड़ की लागत से स्टेशन का आधुनिकीकरण के साथ साथ यात्री सुविधाओं में और वृद्धि भी की जाएगी।

इस मौके पर एडीआरएम डी के सिंह ने बताया कि एक नम्बर के प्रवेश द्वार पर दो स्कैनर लगाकर उसे चौड़ाकर एकलगामी बनाया गया है। इससे मेले के दौरान भी तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। टिकटघर के क्षेत्र में घुटन जैसी स्थिति को रोकते हुए उसमें एयरपोर्ट जैसा वेन्टीलेशन दिया गया है । साथ ही वेटिंग रूम का जीर्णेाद्धार, प्लेटफार्म नम्बर एक की फर्श का नवीनीकरण, वी0आई0पी0 लांज का आधुनिकीकरण जैसे कार्य किये गए हैं। जानवरों का स्टेशन में प्रवेश रोकने के लिए ऐसे अवरोधक लगाए गए हैं जिनसे निकलने में तीर्थयात्रियों को कोई परेशानी न हो लेकिन जानवर प्लेटफार्म पर न आ सकें।

More News
कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

29 Mar 2024 | 8:03 PM

कौशांबी 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कौशांबी जिले के कोखराज क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद गंगा स्नान करते समय पांच युवक डूब गए। घाट पर मौजूद गोताखोरों ने दो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवकों की तलाश जारी है।

see more..
सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

29 Mar 2024 | 7:50 PM

अमरोहा, 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए परिवार पहले है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है।

see more..
मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

29 Mar 2024 | 7:42 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर के शुक्रवार देर शाम गाजीपुर पहुंचने के आसार हैं जिसके मद्देनजर गाजीपुर और मऊ में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिये गये हैं।

see more..
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image