Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:49 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कोल ब्लॉक नीलामी में हेमंत सरकार का दोहरा चरित्र उजागर : भाजपा

कोल ब्लॉक नीलामी में हेमंत सरकार का दोहरा चरित्र उजागर : भाजपा

रांची/ दुमका, 27 जून (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कोल ब्लॉक नीलामी के मुद्दे पर झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार पर कड़ा प्रहार करते हुए शनिवार को कहा कि इस मामले में राज्य सरकार का दोहरा चरित्र उजागर हो गया है।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद दीपक प्रकाश ने यहां राजधानी रांची में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हेमंत सरकार कोल ब्लॉक नीलामी मामले में दोहरा चरित्र अपना रही है। राज्य सरकार के आला अधिकारियों ने केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कोल ब्लॉक के नीलामी के निर्णय का स्वागत किया है वहीं, दूसरी ओर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन विरोध जताते हैं। उच्चतम न्यायालय में भी राज्य सरकार ने नीलामी के समय पर प्रश्न खड़े किए है।

श्री प्रकाश ने कहा कि कोल ब्लॉक नीलामी का निर्णय राष्ट्रहित और राज्य हित में उठाया गया कदम है,जिससे ना सिर्फ आत्म निर्भर भारत का सपना साकार होगा बल्कि झारखंड राज्य भी तेजी से आत्म निर्भर और विकसित राज्य बनेगा। नीलामी प्रक्रिया से आने वाला सारा राजस्व सिर्फ और सिर्फ राज्य के हिस्से में आएगा।

पार्टी के वरिष्ठ नेता और दुमका के सांसद सुनील सोरेन ने भी हेमंत सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य सरकार अपने निहित लाभ के लिए कोल ब्लॉक नीलामी मामले का विरोध कर राज्य की जनता को दिग्भ्रमित कर रही है। उन्होंने कहा कि नीलामी प्रक्रिया से देश और राज्य के राजस्व में वृद्धि होगी। इससे शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल आदि योजनाओं के माध्यम से सभी क्षेत्रों का विकास किया जा सकेगा।

भाजपा नेता ने कहा कि देश में कोयले का पर्याप्त भंडार रहने के बावजूद इसके आयात पर हर साल लगभग डेढ़ लाख करोड़ रुपए से अधिक की बहुमूल्य विदेशी मुद्रा को खर्च करना पड़ता है। विदेशी मुद्रा की बचत करने तथा कोयला उत्पादन बढ़ाकर देश को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कोयले के व्यवसायिक खनन की नीलामी प्रक्रिया शुरू की गई है।

सतीश

वार्ता

image