Friday, Apr 26 2024 | Time 03:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बीकानेर में हेरिटेज वॉक ने सबका मन मोहा

बीकानेर में हेरिटेज वॉक ने सबका मन मोहा

बीकानेर, 12 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के बीकानेर में अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान आज हेरिटेज वॉक का आयोजन किया गया जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं देशी विदेशी पर्यटकों सहित मेहमानों की आदर, सत्कार एवं सद्भावना के साथ मीठी मनुहार ने सबका मन मोह लिया।

जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित हेरिटेज वॉक की शुरुआत राज्य के कला, साहित्य एवं स्ंस्कृति मंत्री डा बी डी कल्ला ने रामपुरिया हवेली से की। इस दौरान देशी विदेशी सैलानियों के साथ जिला प्रशासन के आला अधिकारियों एवं अन्य लोगों के गुजरने पर दुकानदारों ने जहां विभिन्न तरह के व्यंजन, पान, दूध पिलाकर अपनी भावनाएं प्रकट की वहीं पूरे रास्ते में अपने घरों से लोग इस हेरिटेज वॉक में शामिल लोगों पर पुष्प वर्षा भी की। जगह-जगह स्वागत और सत्कार का ऐसा माहौल बन गया और लोग अतिथि देवो भवः सा महसूस करने लगे।

हेरिटेज वॉक के सब्जी मंडी पर पहुंचने पर वहां एक मंच पर खड़े सबसे लंबी मूंछों वाले गिरिराज व्यास ने डा कल्ला सहित सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया। इंडिया बुक रिकॉर्ड मे नाम दर्ज करवा चुके साफा विशेषज्ञ पवन व्यास एवं लोकेश व्यास ने डॉ कल्ला, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम तथा विदेशी पर्यटकों को राजस्थान के विभिन्न समाजों में बांधे जाने वाले साफे हाथों की अंगुलियों पर पहनाये।

हेरिटेज वॉक जब दांती बाजार पहुंची, तो बड़ी संख्या में खड़े लोगों ने वाॅक में शामिल लोगों को ड्राई फ्रूट खिलाकर उनका स्वागत किया। डा़ कल्ला ने रवि आचार्य “पप्पू काका” की दुकान में जाकर पान खाया और उनकी सराहना की कि वह पिछले दस वर्षों से किसी भी तरह के तंबाकू उत्पाद अपनी दुकान में नहीं बेचते। तंबाकू चाहे पान में या गुटखा अथवा बीड़ी, सिगरेट नहीं बेचने की सराहना करते हुए कहा कि इसी तरह जब आमजन तंबाकू के विरोध में अपनी भूमिका निभाएगा, तो वह समय दूर नहीं है, जब शहर का युवा तंबाकू का उपयोग करना बंद कर देगा।

लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर के गणेशजी मंदिर में बारह गुवाड़ के कलाकारों ने नौटंकी शहजादी रम्मत की बानगी पेश की वहीं बीकानेरी चित्रकला शैली के चित्र, जड़ाऊ गहनों, ईसर गणगौर का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान गुजरात के कलाकार आदिवासी लोक नृृत्य करते भी चल रहे थे जबकि मिस मरवण एवं मिस्टर बीकाणा प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागी पारम्परिक वेशभूषा में शामिल थे।

हेरिटेज वॉक का समापन लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में हुआ। परिसर में बीस वर्षों से अधिक समय तक बंद रहे फव्वारे को आज पुनः प्रारंभ कर दिया गया।

जोरा

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image