Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकसभा चुनाव के लिए हाईटेक हुई ईवीएम

लोकसभा चुनाव के लिए हाईटेक हुई ईवीएम

झांसी 09 जनवरी (वार्ता) चुनावों में इस्तेमाल होने वाली इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों(ईवीएम) पर लगने वाले आरोप प्रत्यारोपों को पूरी तरह से दरकिनार करने के लिए चुनाव आयेाग आगामी लोकसभा चुनाव इन मशीनों के अत्याधुनिक एम-3 मॉडल से कराने की पूरी तैयारी कर चुका है।

यहां जिलाधिकारी कार्यालय के गांधी सभागार में बुधवार को पत्रकारों की मदद से ईवीएम और वीवीपैट के प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम में जिला सहायक निर्वाचन अधिकारी जगरूप पटेल , मास्टर ट्रेनर अमरप्रीत सिंह और नवनीत सोलंकी ने बताया कि 2019 के लोकसभा चुनाव में ईवीएम-3 मॉडल का प्रयोग किया जायेगा। इससे पहले एम -2 मॉडल से चुनाव होते थे। इस बार के चुनाव में पुरानी मशीनों को पूरी तरह से हटा दिया गया है। ईवीएम के तीन मॉडल अभी तक चुनावों में इस्तेमाल हुए है। वर्ष 2006 तक एम -1 मशीनों का इस्तेमाल किया गया और 2006 से 2013 तक एम-2 मॉडल का प्रयोग किया गया और 2013 के बाद एम -3 का इस्तेमाल शुरू हुआ।

मास्टर ट्रेनर नवनीत सोलंकी और अमरप्रीत सिंह ने बताया कि इस मशीन से किसी तरह से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती ।इसे न तो पेन ड्राइव से न वाईफाई से न ही हार्ड डिस्क से और न तो इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता है । इस कारण इस मशीन को किसी तरह से हैक नहीं किया जा सकता क्योकि किसी मशीन विशेष को हैक करने के लिए इन तीनों चीजों का होना जरूरी होता है। देश भर में इस्तेमाल होने जा रही सभी मशीनों को वीवीपैट से जोड दिया गया है। जब कोई मतदाता मतदान करता है तो सात सेकेंड के लिए पर्ची वीवीपैट पर दिखायी देगी जिसमें लिखा होगा कि वोट किसे डाला गया । सात सेकेंड बाद यह स्लिप मशीन में ही कट कर गिर जायेगी । मशीन में स्लिप के लिए थर्मल पेपर रोल का इस्तेमाल किया जाता है जिस पर ताप के आधार पर सेंसर से प्रिंटिंग की जाती है । यह प्रिंट पांच साल से पहले खराब नहीं होता।

जिला सहायक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतपत्रों से मतदान में होने वाली कई परेशानियों निजात पाने के लिए निर्वाचन संचालन नियम 1961 में संशोधन किया गया और उसमें 49 नियम जोडा गया जिसमें ईवीएम और वीवीपैट के इस्तेमाल को मंजूरी दी गयी। वर्ष 2019 के चुनाव में पहली बार ईवीएम के सबसे आधुनिक मॉडल का इस्तेमाल होने जा रहा है जिसमें कई बदलाव किये गये हैं ताकि इन मशीनों में ज्यादा से ज्यादा पारदर्शिता लायी जा सके।

उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीनों, चुनाव आयोग और प्रशासन पर लगने वाले आरोपों और लोगों के बीच ईवीएम को लेकर फैली गलत भ्रांतियों को पूरी तरह से खत्म करने के लिए पहली बार 16 जनवरी से हर मतदान केंद्र में इन मशीनों को प्रदर्शित किया जायेगा। गांव गांव में मुनादी कर लोगों को बताया जायेगा कि ईवीएम मशीनों का प्रदर्शन किया जा रहा है आप आकर इन्हें चैक कर लें और देख लें कि आप जिस व्यक्ति को मत दे रहे हैं मत उसी व्यक्ति और पार्टी को जा रहा है।

जिला निर्वाचन आयोग ने दो दिन में 184 मास्टर ट्रेनर तैयार कर दिये हैं जिसमें आईटीआई ,पॉलीटेक्निक के अनुदेशक , जेई, एई को इस मशीन के बारे में प्रशिक्षित कर दिया है। पॉलीटेनिक का स्टाफ ही ईवीएम प्रभारी भी है उन्होंने पूरी फर्स्ट लेवल चैकिंग (एफएलसी) की है। एक बार और प्रशिक्षण दिया जायेगा और इसके बाद यह प्रमाणपत्र देंगे कि उन्होंने ईवीएम को चलाना पूरी तरह से सीख लिया है तभी उन्हें प्रशिक्षित माना जायेगा अन्यथा नहीं। मतदानवाले दिन तहसील मुख्यालय में 10 -10 मास्टर ट्रेनर बैठे रहेंगे ताकि कहीं भीे मशीनों को लेकर किसी भी तरह की दिक्कत आती है तो तुरंत मास्टर ट्रेनर वहां भेजा जा सके।

उन्होंने बताया कि मतदान पूरी तरह से निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से कराना निर्वाचन आयोग का लक्ष्य है और इसी क्रम में इन अत्याधुनिक मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। साथ ही लेागों को इन मशीनों की पारदर्शिता भी समझाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि एक मतदाता पूरे भरोसे से इन मशीनों का इस्तेमाल करने हुए मताधिकार का इस्तेमाल कर सके।

More News
दो लड़कों की जोड़ी फिर होगी फ्लाप: भूपेन्द्र चौधरी

दो लड़कों की जोड़ी फिर होगी फ्लाप: भूपेन्द्र चौधरी

17 Apr 2024 | 11:52 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि दो लड़कों की जोड़ी पहले भी उत्तर प्रदेश में फ्लॉप रही थी और एक बार फिर इस जोड़ी को यूपी की जनता सिरे से नकार देगी।

see more..
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
image