Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:14 Hrs(IST)
image
दुनिया


उत्तर और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों के बीच उच्चस्तरीय वार्ता

उत्तर और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों के बीच उच्चस्तरीय वार्ता

सोल 13 अगस्त (रायटर) उत्तर और दक्षिण कोरियाई अधिकारियों के बीच सोमवार को एक उच्चस्तरीय वार्ता आयोजित की जायेगी जिसमें दोनों देशों के बीच संभावित शिखर सम्मेलन को लेकर चर्चा होगी।

दक्षिण कोरिया के एक समाचार पत्र के मुताबिक दोनों देश इस माह के अंत में प्योंगयांग में एक शिखर सम्मेलन की योजना बना सकते हैं।

इस वर्ष अप्रैल में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के बीच एक ऐतिहासिक मुलाकात हुयी थी जिसमें दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में अगले शिखर सम्मेलन के आयोजन को लेकर सहमति जताई थी।

समाचार पत्र ‘कूकमिन इल्बो’ ने दक्षिण कोरिया के एक अज्ञात अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि दोनों देशों के बीच यह शिखर सम्मेलन अगस्त के अंतिम सप्ताह में हो सकता है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ब्लू हाउस के प्रवक्ता किम उई क्योम ने कहा कि दोनों देशों के अधिकारियों के बीच इस उच्चस्तरीय वार्ता में उत्तर कोरिया का दौरा करने वाले प्रतिनिधिमंडल, शिखर सम्मेलन का समय और स्थान तय किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने इस वर्ष दक्षिण कोरिया, चीन और अमेरिका के नेताओं से मुलाकात कर बातचीत का दौर शुरू किया है।

इस उच्चस्तरीय वार्ता से जुड़े अमेरिकी अधिकारियाें ने बताया कि उत्तर कोरिया का अपने परमाणु हथियार खत्म करने की समय सीमा और उनकी संख्या का खुलासा करने पर सहमत होना अभी भी बाकी है। अमेरिका के मुताबिक उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों की संख्या 30 से 60 के बीच है।

गौरतलब है कि सिंगापुर में 12 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के दौरान उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ एक ऐतिहासिक समझौता कर कोरियाई प्रायद्वीप से परमाणु हथियार समाप्त करने की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच शांति एवं समृद्धि की प्रतिबद्धता जतायी थी।

रवि

रायटर

image