Friday, Mar 29 2024 | Time 17:58 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


उच्च शिक्षा से संवेदनशीलता और नैतिकता का होता है विकास : राज्यपाल

उच्च शिक्षा से संवेदनशीलता और नैतिकता का होता है विकास : राज्यपाल

पटना, 11 जनवरी ( वार्ता) बिहार के राज्यपाल-सह-कुलाधिपति फागू चौहान ने उच्च शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए आज कहा कि उच्च शिक्षा केवल नौकरी के लिए ही जरूरी नहीं, बल्कि इससे मनुष्य में संवेदनशीलता और नैतिकता का भी विकास होता है।

श्री चौहान ने पटना विश्वविद्यालय के 103वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार ने इस देश को हमेशा सार्थक और सही नयी दिशा दिखाने का काम किया है। इस भूमि में वह ज्योति छिपी है, जो न केवल भारत को, बल्कि पूरे विश्व को आलोकित करने की क्षमता रखती है। उन्होंने कहा कि प्राचीन नालंदा एवं विक्रमशिला विश्वविद्यालय पूरे विश्व को वर्षों तक शिक्षा और ज्ञान का संदेश देते रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार की इस ऊर्जावान धरती को आगे बढ़ाने में पटना विश्वविद्यालय की अग्रणी भूमिका रही है।

राज्यपाल ने कहा, “हमें एक सुदृढ़ और सशक्त भारत बनाने के लिए दृढ़संकल्पित होना चाहिए। इसके लिए देश की एकता और अखंडता अत्यन्त महत्वपूर्ण है। विश्व में आज आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा बनकर उभरा है। कश्मीर पर साहसिक और राष्ट्रीय एकता को मजबूती प्रदान करने वाला आवश्यक निर्णय लेकर हमने उसका कड़ा जवाब दिया है। आज पूरा भारतवर्ष एक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा और एक संविधान वाला देश होकर पूरी दुनियां के सामने सीना तानकर मजबूती से खड़ा है।”

सतीश

जारी वार्ता

image