Friday, Mar 29 2024 | Time 06:37 Hrs(IST)
image
राज्य


प्रदेश में महिलाओं के उच्च शिक्षा का प्रतिशत बढा है:नाईक

प्रदेश में महिलाओं के उच्च शिक्षा का प्रतिशत बढा है:नाईक

फैजाबाद, 06 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के उच्च शिक्षा का प्रतिशत बढ़ा है जो एक शुभ संकेत है।

श्री नाईक ने गुरूवार को नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज के बीसवें दीक्षांत समारोह में गत वर्ष प्रदेश के पच्चीस विश्वविद्यालयों के दीक्षान्त समारोह के आंकड़े पेश करते हुए कहा कि प्रदेश में कुल पन्द्रह लाख साठ हजार उपाधियां विद्यार्थियों को प्रदान की गयी थीं जिसमें 51 प्रतिशत छात्रायें शामिल हैं। वहीं 1653 पदक प्रदान किये गये जिनमें 66 प्रतिशत पदक छात्राओं को प्राप्त हुए हैं। इससे लगता है कि प्रदेश में महिलाओं के उच्च शिक्षा का प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने उपाधि प्राप्तकर्ता विद्यार्थियों का आवाहन करते हुए कहा कि वे निष्ठा, कड़ी मेहनत और निरन्तर प्रयास से अपना लक्ष्य को पूरा करने में लग जाये। उन्होंने कहा कि पुरुषों से महिलायें निरन्तर आगे बढ़ रही हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षा का अनुशासित कैलेंडर के पालन को विश्वविद्यालयों द्वारा सुनिश्चित किये जाने का परिणाम है कि इस वर्ष 26 विश्वविद्यालयों में दीक्षांत समारोह 84 दिनों की अवधि में 26 अगस्त से प्रारम्भ होकर 15 नवम्बर के बीच सम्पन्न हो जाएंगे। उन्होंने उपाधि प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए उन्हें जीवन के नए आकाश में उड़ान की चुनौतियों के लिए तैयार रहने का संदेश दिया।

इससे पूर्व समारोह केंद्रीय विश्वविद्यालय झांसी के चांसलर तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के पूर्व महानिदेशक डॉ पंजाब सिंह ने कहा कि भारतीय कृषि क्षेत्र की विषमताओं को दूर करते हुए हमें कृषि क्षेत्र की विकास दर में बढ़ोत्तरी के लिए प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि गांव से शहरों की ओर युवाओं का पलायन रोकना चुनौती है। युवा वैज्ञानिकों का आह्वान करते हुए कहा कि हमारे वैज्ञानिकों को छोटी जोत के किसानों के लिए हल्के व सस्ते कृषि यंत्र विकसित करने होंगे साथ ही गुणवत्ता युक्त बीज, पौध सामग्री व तकनीकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए पूरे मनोयोग से योगदान करना होगा।

डॉ सिंह ने कहा कि बढ़ते रासायनिक पदार्थों के उपयोग से भूमि व फसलों में जैविक असन्तुलन को बचाना होगा। उन्होंने कहा कि कृषि विश्वविद्यालयों को शिक्षा प्रणाली में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेजी से विकसित हो रही तकनीकी तथा आर्थिक व सामाजिक विकास की दृष्टि से गति देना होगा। कार्यक्रम को शिक्षाविद तथा कृषि वैज्ञानिक डॉ प्रेमलाल गौतम ने भी सम्बोधित किया। श्री नाईक ने डॉ गौतम को मानद उपाधि प्रदान की।

दीक्षांत समारोह में कुल 588 छात्र-छात्राओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों की उपाधियां तथा 42 मेधावियों को स्वर्ण पदक प्रदान किये गए।

सं तेज

वार्ता

More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image