Friday, Apr 26 2024 | Time 00:51 Hrs(IST)
image
दुनिया


चीन के हेनान में भारी बारिश के कारण उच्चतम स्तर की आपातकालीन प्रतिक्रिया सक्रिय

चीन के हेनान में भारी बारिश के कारण उच्चतम स्तर की आपातकालीन प्रतिक्रिया सक्रिय

झेंग्झऊ, 21 जुलाई (वार्ता/शिन्हुआ) चीन के हेनान प्रांत में बारिश और बाढ़ जनित आपदाओं में 12 लोगों की मौत और पांच लोगों के घायल होने के बाद प्रशासन ने बुधवार को उच्चतम स्तर के आपातकालीन प्रतिक्रिया तंत्र को सक्रिय कर दिया।

हेनान प्रांतीय बाढ़ नियंत्रण एवं सूखा राहत मुख्यालय ने बुधवार तड़के तीन बजे अपने स्तर 1 के आपातकालीन प्रतिक्रिया तंत्र को सक्रिय कर दिया।

प्रांतीय राजधानी झेंग्झऊ के पुराने इलाके में मूसलाधार बारिश के कारण कुल 12 लोगों की मौत हो गयी है। शाम करीब छह बजे शहर के कई इलाकों में भीषण जलभराव के बाद मंगलवार को झेंग्झऊ मेट्रो ने अपनी सभी सेवाएं स्थगित करने की घोषणा की। झेंग्झऊ ईस्ट रेलवे स्टेशन पर 160 से अधिक ट्रेनों का परिचालन निलंबित कर दिया गया जिससे बड़ी संख्या में यात्री फंस गये।

गत 16 जुलाई से मंगलवार अपराह्न तीन बजे तक मूसलाधार बारिश के कारण हेनान के 31 काउंटी और जिलों के 280,000 से अधिक निवासी प्रभावित हुए तथा 14,680 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। बारिश के पानी से करीब 20 हजार हेक्टेयर में खड़ी फसल को नुकसान पहुंचा है।

गोंगयी शहर की मिहे टाउनशिप में भारी बारिश के कारण जलजमाव हो गया है, जिससे 20,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। राहत एवं बचाव कार्य जारी है।

यामिनी

वार्ता/शिन्हुआ

image