Friday, Mar 29 2024 | Time 21:04 Hrs(IST)
image
राज्य


हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के 12वीं कक्षा का परिणाम 79 फीसदी

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के 12वीं कक्षा का परिणाम 79 फीसदी

धर्मशाला 20 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्लस टू की परीक्षा का परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया है। बोर्ड के मुताबिक परिणाम 79 फीसदी रहा। अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना नतीजा देख सकते हैं।

बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक परीक्षा में 1,05,369 अभ्यर्थी ने परीक्षा में भाग लिया था जिसमें से 83,418 अभ्यर्थी सफल घोषित हुए। वहीं 13,335 अभ्यर्थी की कंपार्टमेंट है। कोई 8,139 अभ्यर्थी फेल हुए है।

बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि टर्म-2 की पुनर्मूल्यांकन व पुनः निरीक्षण करवाने के लिए इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर चार जून तक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पुनर्मूल्यांकन के लिए 500 तो पुनः निरीक्षण के लिए 400 प्रति विषय शुल्क देना होगा। केवल पूर्ण मूल्यांकन के लिए संबंधित विषय में कम से कम 20ः अंक का होना अनिवार्य है।

बारहवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में पहली बार सरकारी स्कूलों का ढंका बजा है। मेरिट के 110 स्थानों में 67 स्थान सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों ने हासिल किया है, जबकि निजी स्कूलों के विद्यार्थी 43 स्थानों पर ही मेरिट में अपना स्थान बना पाए हैं। इसके अलावा ऑलओवर मेरिट सूची में सरकारी स्कूल ने अपना परिणाम सुधारा है। कला, वाणिज्य और विज्ञान संकाय की ऑलओवर मेरिट लिस्ट में पहले तीन स्थानों पर सरकारी स्कूलों ने कब्जा किया है।

जिला ऊना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घनारी की विज्ञान संकाय की छात्रा ओजस्विनी उपमन्यु (493/98.6%) अंक लेकर प्रथम स्थान पर रही हैं। वहीं दूसरे स्थान पर सिरमौर जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सराहन की वृंदा ठाकुर ने (492/98.4%) अंक लेकर दूसरा स्थान हासिल किया है। इसके अलावा ऊना जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चुरू की कनुप्रिया ने (491/98.2%) अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

सं.संजय

वार्ता

More News
कांग्रेस ने की भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग

कांग्रेस ने की भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग

29 Mar 2024 | 8:21 PM

देहरादून, 29 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने टिहरी संसदीय क्षेत्र की भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी माला राजलक्ष्मी पर झूठा शपथ पत्र देने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को उनके नामांकन को निरस्त करने की मांग की है।

see more..
image