Friday, Mar 29 2024 | Time 11:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल सरकार का सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ स्थापित करने का फैसला

हिमाचल सरकार का सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ स्थापित करने का फैसला

शिमला, 03 जुलाई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में सड़क हादसों पर अंकुश लगाने को रोकने सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ गठित करने का फैसला लिया है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई। प्रकोष्ठ राज्य में सड़क सुरक्षा को लेकर नियमों को समुचित तरीके से लागू करने और सड़क सुरक्षा गतिविधियों की निगरानी करेगा। इसमें पुलिस, लोक निर्माण, शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभागों के विशेषज्ञों के अलावा अन्य सहायक स्टाफ तैनात किया जाएगा।

यह प्रकोष्ठ परिवहन निदेशालय में निदेशक की अध्यक्षता में लीड एजेंसी के रूप् में कार्य करेगा। इससे पहले मंत्रिमंडल ने गत माह कुल्लू जिले के बंजार में हुए बस हादसे में 45 लोगों और तीन दिन पूर्व शिमला के झंझीड़ी में एक अन्य बस दुर्घटना में दो स्कूली छात्राओं और बस चालक की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया तथा शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त कीं।

मंत्रिमंडल ने एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में राज्य में ‘सहारा’ योजना आरम्भ करने को स्वीकृति प्रदान की जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के उन रोगियों को दो हजार रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे जो चिन्हित गम्भीर बीमारियों से पीड़ित हैं। इस योजना का उद्देश्य इन रोगियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के साथ सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान करना है।

बैठक में सोलन में परिवहन नगर स्थापित करने का भी निर्णय लिया है जिसके लिए शहरी विकास विभाग के पास उपलब्ध भूमि को परिवहन विभाग के नाम स्थानांतरित किया जाएगा।

सं.रमेश2023वार्ता

image