Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:38 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अंतर्राष्ट्रीय नगर कीर्तन में ऐतिहासिक वस्तुएं होंगी आकर्षण का केंद्र

अंतर्राष्ट्रीय नगर कीर्तन में ऐतिहासिक वस्तुएं होंगी आकर्षण का केंद्र

श्रीगंगानगर 04 अक्टूबर (वार्ता) पाकिस्तान में गुरु नानक देव की जन्मस्थली ननकाना साहिब से शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) अमृतसर के तत्वाधान आरंभ हुए अंतर्राष्ट्रीय नगर कीर्तन में सिख गुरुओं की ऐतिहासिक वस्तुएं मुख्य आकर्षण का केंद्र होंगी।

गुरुनानक देव की 550वीं जयंती के उपलक्ष में निकाला जा रहा यह नगर कीर्तन देश के विभिन्न राज्यों से होते हुए 13 से 15 अक्टूबर तक राजस्थान के श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ जिलों में रहेगा।

एसजीपीसी के सदस्य सुरजीतसिंह कंग, गुरुद्वारा गुरुनानक दरबार प्रबंध समिति के अध्यक्ष गुरबचनसिंह वासन और वरिष्ठ अधिवक्ता कुलवंतसिंह संधू ने आज यहां पत्रकारो से बातचीत में बताया कि अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन 14 अक्टूबर को हनुमानगढ़ जिले में रहेगा। इसी दिन शाम को श्रीगंगानगर पहुंचने पर हनुमानगढ़ मार्ग पर रिद्धि सिद्धि कॉलोनी के पास सिख संगत द्वारा नगर कीर्तन का स्वागत किया जाएगा। तत्पश्चात नगर कीर्तन शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए पदमपुर मार्ग पर बाबा दीपसिंह गुरुद्वारा पहुंचेगा।

अगले दिन 15 अक्टूबर को सुबह बाबा दीपसिंह गुरुद्वारा से नगर कीर्तन अबोहर मार्ग से पंजाब के लिए प्रस्थान करेगा। यह पहला मौका होगा कि पाकिस्तान में गुरुनानक देव जी की जन्मस्थली इन पवित्र वस्तुओं का श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। नगर कीर्तन के साथ एसजीपीसी अमृतसर के लगभग 150 सदस्य और सेवादार स्थाई रूप से साथ चल रहे हैं। श्रीगंगानगर में नगर कीर्तन का इलाके में सभी गुरुद्वारों की प्रबंधक समितियों, सिख जत्थेबंदियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में गणमान्य लोग व आम नागरिकों द्वारा स्वागत किया जाएगा।

सेठी रामसिंह

वार्ता

image