Tuesday, Jul 25 2017 | Time 06:27 Hrs(IST)
image
  • अमेरिकी निगरानी विमान को चीनी जेट विमान ने रोका
  • इजरायल मानवाधिकारों का कर रहा उल्लंघन : तुर्की
  • पराग्वे में गोलीबारी में चार मरे 11 घायल
  • सेना के जवान ने खुद को मारी गाेली
  • लापता 39 भारतीयों की पुख्ता जानकारी नहीं: इराक
  • ‘अाप’ ने भाजपा पर शिक्षा के भगवाकरण का लगाया आरोप
आज का इतिहास Share

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 18 मार्च की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 18 मार्च की प्रमुख घटनाएं

नयी दिल्ली 18 मार्च (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 18 मार्च की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं- 1801- भारत में पहले आयुध निर्माण कारखाने की स्थापना हुई।
1922- भारत की आजादी के लिए लड़ने वाले महात्मा गांधी को अदालत ने सविनय अवज्ञा आंदोलन के बाद राजद्रोह मामले में छह साल की सजा सुनाई।
1938 - बॉलीवुड अभिनेता शशि कपूर का जन्म हुआ।
1940- इटली के तानाशाह बेनिटो मुसोलिनी ने इंग्लैंड और फ्रांस के खिलाफ जर्मनी का साथ दिया।
1944- नेताजी के नेतृत्व में आजाद हिंद फौज बर्मा की सीमा पार कर भारत में घुसी।
1966- इंडोनेशिया में जनरल सुहार्तो ने सरकार बनाई।
1971- पेरू में भूस्खलन से 200 लाेग मरे।
1972- नयी दिल्ली में विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन हुआ।
1978- पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को फांसी देने का फैसला हुआ।
1997- तुर्की में रूस का विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से 50 लोग मरे।
2006 - संयुक्त राष्ट्र ने मानवाधिकार परिषद के गठन का प्रस्ताव मंजूर किया।
2007 - उत्तर कोरिया ने परमाणु कार्यक्रम बन्द करने का कार्य प्रारम्भ किया।
2007- पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच बॉब वूल्मर का निधन।
2008 -टाटा समूह के अध्यक्ष रतन टाटा को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर में डॉक्टर ऑफ़ सांइस की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।
2008- भारती इंटरप्राइजेज के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील भारती मित्तल अमेरिका के विशिष्ट उद्यमी अकादमी में शामिल होने वाले प्रथम भारतीय बने।
2009 - केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मेघालय में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफ़ारिश की।
एजाज.संजय देवेन्द्र वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
सभी तरह की हिंसा से मुक्त हो समाज: प्रणव

सभी तरह की हिंसा से मुक्त हो समाज: प्रणव

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (वार्ता) देश में गोरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा की घटनाओं के बीच निवर्तमान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने सहिष्णुता को भारतीय सभ्यता की नींव बताते हुए समाज को शारीरिक तथा मौखिक सभी तरह की हिंसा से मुक्त करने की जरूरत बतायी है. श्री मुखर्जी ने पदमुक्त होने से पहले राष्ट्र के नाम अपने संदेश में कहा कि जिम्मेदार समाज के निर्माण के लिए सहिष्णुता और अहिंसा की शक्ति को पुनर्जागृत करने की जरूरत है।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 8:02 PM
कांग्रेस के छह सदस्य लोकसभा से पांच दिन के लिए निलम्बित

कांग्रेस के छह सदस्य लोकसभा से पांच दिन के लिए निलम्बित

नयी दिल्ली 24 जुलाई (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज अशोभनीय व्यवहार करने पर कांग्रेस के छह सदस्यों गौरव गोगोई, अधीर रंजन चौधरी, एम के राघवन, सुष्मिता देव, के सुरेश और रंजीता रंजन को सदन से पांच दिन के लिए निलम्बित कर दिया, गोरक्षा के नाम पर लोगों को पीट-पीट कर मारे जाने के मुद्दे पर कार्य स्थगन प्रस्ताव के माध्यम से सदन में चर्चा कराने की मांग को लेकर विपक्षी सदस्यों के देर तक हंगामा करने और कागजात फाड़कर अध्यक्ष के आसन की तरफ फेंके जाने को अशोभनीय करार देते हुए श्रीमती महाजन ने इन सदस्यों को नियम 374 ए के तहत पांच दिन के लिए निलम्बित कर दिया।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 8:45 PM
निठारी कांड में कोली और पंढेर को फांसी की सजा

निठारी कांड में कोली और पंढेर को फांसी की सजा

गाजियाबाद,24 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद की केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने लोमहर्षक निठारी हत्याकांड से जुड़े 20 वर्षीय एक युवती की हत्या अौर दुष्कर्म मामले में मनिन्दर सिंह पंढेर और सुरेन्द्र कोली को आज फांसी की सजा सुनाई, निठारी कांड का यह आठवां मामला है, जिसमें सजा का एलान हुआ है, सीबीआई ने यह मामला 29 दिसंबर 2006 को दर्ज किया था।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 4:53 PM
नायडू ने बेटा-बेटी को पहुंचाया करोडों का फायदा : कांग्रेस

नायडू ने बेटा-बेटी को पहुंचाया करोडों का फायदा : कांग्रेस

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार वेंकैया नायडू पर अपनी बेटी और बेटे को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि पारदर्शिता और जवाबदेही की वकालत करने वाले श्री नायडू को देश को इन आरोपों का जवाब देना चाहिए।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 3:40 PM
कांग्रेस के भ्रष्टाचार के आरोप झूठे और राजनीति से प्रेरित: नायडू

कांग्रेस के भ्रष्टाचार के आरोप झूठे और राजनीति से प्रेरित: नायडू

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (वार्ता) उपराष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार एम. वेंकैया नायडू ने कांग्रेस के भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज करते हुए आज कहा कि ये झूठे, राजनीति से प्रेरित और दुर्भावनापूर्ण आरोप हैं।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 9:35 PM
देश ईमानदारी की ओर बढ रहा है :मोदी

देश ईमानदारी की ओर बढ रहा है :मोदी

नयी दिल्ली 24 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरकार की नीयत पर जनता के भरोसे का जिक्र करते हुए आज कहा कि जनता ईमानदारी चाहती है और देश इस ओर आगे बढ़ रहा है, श्री मोदी ने यहां राजस्थान के भारतीय जनता पार्टी के सांसदों के साथ बैठक में कहा कि पिछले चुनावों में मिले जनादेश को ध्यान में रखते हुए अर्थ-नीति में नरमी से निर्णय लेने से देश का भला नहीं होगा , यह बात देश की 125 करोड़ जनता भली-भांति समझती है |।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 7:24 PM
कांग्रेस के हंगामे के कारण लोकसभा दिनभर के लिए स्थगित

कांग्रेस के हंगामे के कारण लोकसभा दिनभर के लिए स्थगित

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस के छह सदस्यों को अशोभनीय व्यवहार के कारण पांच दिन के लिए लोकसभा से निलम्बित किए जाने को लेकर पार्टी के सदस्यों ने आज सदन में भारी हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी, दो बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही ढाई बजे जैसे ही शुरू हुई कांग्रेस सदस्यों ने अपने सहयोगियों के निलम्बन को लेकर जबरदस्त हंगामा शुरू कर दिया, उपाध्यक्ष थम्बी दुरै ने उन्हें शांत कराने की कोशिश की लेकिन सदस्यों पर इसका कोई असर नहीं हुआ और उन्होंने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 5:04 PM
राजनीतिक चंदे के लिए बनेगा कानून : जेटली

राजनीतिक चंदे के लिए बनेगा कानून : जेटली

नयी दिल्ली 24 जुलाई (वार्ता) वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि राजनीतिक चंदे को लेकर कानून बनाने की तैयारी चल रही है और यदि इस पर आम सहमति नहीं बनेगी तो सरकार कानून बनायेगी, श्री जेटली ने आयकर कानून के 157 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर यहां आयोजित आयकर दिवस समारोह, 2017 में कहा कि कालेघन के विरुद्ध जारी अभियान के तहत पिछले वर्ष कई उपाय किये गये, अब राजनीतिक चंदे की बारी है और इसके लिए आम सहमति बनाने की कोशिश की जायेगी, लेकिन, यदि ऐसा नहीं होगा तो सरकार अपने स्तर पर कानून बनायेगी।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 6:32 PM
मिताली बनीं आईसीसी महिला विश्वकप टीम की कप्तान

मिताली बनीं आईसीसी महिला विश्वकप टीम की कप्तान

दुबई, 24 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय कप्तान मिताली राज को आईसीसी महिला विश्वकप टीम का कप्तान नियुक्त किया है, आईसीसी ने सोमवार को जारी टूर्नामेंट की टीम की घोषणा की जिसकी कमान रन मशीन और भारतीय कप्तान मिताली को सौंपी गई है।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 9:47 PM
पाकिस्तान में आत्मघाती हमले में 25 मरे, 52 घायल

पाकिस्तान में आत्मघाती हमले में 25 मरे, 52 घायल

लाहौर,24 जुलाई (रायटर) पाकिस्तान के पूर्वी शहर लाहौर में आज एक आत्मघाती हमले में 25 लोगों की मौत हो गयी तथा 52 से अधिक घायल हो गये।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 8:49 PM
सांसद स्‍टार्टअप के लिए सहकार्य स्‍थल स्‍थापित करें: सीतारमण

सांसद स्‍टार्टअप के लिए सहकार्य स्‍थल स्‍थापित करें: सीतारमण

28 Jun 2017 | 7:50 PM

नयी दिल्ली 28 जून (वार्ता) केन्द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सभी सांसदों से अपनी स्‍थानीय क्षेत्रीय विकास निधि (एमपीएलएडीएस) से अपने क्षेत्र में स्‍टार्टअप के लिए सह-कार्यस्‍थल/ इन्‍क्‍यूबेटर स्&zwj

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 जुलाई की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 जुलाई की प्रमुख घटनाएं

24 Jul 2017 | 11:02 AM

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 जुलाई की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं 1758 - अमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन पहली असेंबली वर्जीनिया हाउस ऑफ बर्जेसेज में शामिल हुए। 1870 - अमेरिका में पहली रेल सेवा की शुरुआत हुई।

अजमेर में साइंस पार्क स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी

अजमेर में साइंस पार्क स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी

27 Jun 2017 | 7:44 PM

जयपुर, 27 जून (वार्ता) केंद्र सरकार ने राजस्थान के अजमेर में साइंस पार्क की स्थापना के लिये सैद्धान्तिक मंजूरी दी है। केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने राज्य के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी के आज नई दिल्ली में उनसे मिलकर

image