Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:34 Hrs(IST)
image
खेल


हॉकी इंडिया ने डिजिटल प्लेटफार्म पर ओलंपिक दिवस 2020 मनाया

हॉकी इंडिया ने डिजिटल प्लेटफार्म पर ओलंपिक दिवस 2020 मनाया

नयी दिल्ली, 24 जून (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के मद्देनजर अभूतपूर्व परिस्थितियों में आयोजित किये जा रहे ओलंपिक दिवस 2020 को हॉकी इंडिया ने अपनी सदस्य इकाइयों के साथ डिजिटल रूप से मनाया। इनमें छोटे बच्चों, खिलाड़ियों, कोचों और प्रशासनिक कर्मचारियों ने गृह मंत्रालय के सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करते हुए ओलंपिक मूल्यों का प्रदर्शन किया।

हॉकी इंडिया की सदस्य इकाइयों ने इस विशेष ओलंपिक दिवस के अवसर पर हॉकी-केंद्रित गतिविधियों के माध्यम से क्विज, वेलनेस कार्यक्रम, कला और शिल्प प्रतियोगिताओं, लेखन और निबंध का आयोजन करके एकता और खेल की भावना का संदेश फैलाया। इस कार्यक्रम के माध्यम से स्वस्थ रहने के महत्व पर जागरूकता फैलाने के साथ ही घर के अंदर रहने पर जोर दिया गया।

ओलंपिक खेल पहली बार 23 जून 1894 को पेरिस के सोरबोन में आयोजित किये गये थे और वर्ष 1948 से इसी की याद में हर वर्ष 23 जून को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य उम्र, लिंग या किसी एथलेटिक क्षमता में भेदभाव किए बिना दुनिया भर में खेल में भागीदारी को बढ़ावा देना है।

देशभर से हॉकी समुदाय एकजुट होकर हॉकी इंडिया को अपनी प्रविष्टियां पिक्चर और वीडियो के माध्यम से भेज रहा है।


गोवा हॉकी ने इस अवसर पर एक वेब-टॉक का आयोजन किया। इसमें खेल के माध्यम से सीखे गये जीवन कौशल के बारे में बातचीत शामिल थी। यह खिलाड़ियों को कोविड-19 से संबंधित तनाव से निपटने में सक्षम बनाती है। हॉकी गुजरात ने अपने रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन किया। वहां के युवाओं ने एक कला प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमें भारतीय हॉकी की शानदार ओलंपिक यात्रा से संबंधित बेहतरीन चित्र बनाए गये थे।

हॉकी हरियाणा ने एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, कला और शिल्प प्रतियोगिता, हॉकी कौशल और अभ्यास प्रदर्शन, कसरत का आयोजन वीडियो के माध्यम से किया।

हॉकी झारखंड, हॉकी कर्नाटक, हॉकी पुडुचेरी, हॉकी पंजाब, हॉकी महाराष्ट्र, हॉकी राजस्थान, हॉकी तेलंगाना और हॉकी उत्तर प्रदेश ने ओलंपिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए उनके प्रतिभागियों के बीच क्विज, कला, शिल्प और निबंध लेखन प्रतियोगिताओं और वर्क-आउट का आयोजन किया।

हॉकी मणिपुर ने भी ओलंपिक दिवस की गतिविधियों में आगे बढ़ते हुए प्रतिभागियों को मास्क वितरित किये और अपने स्थानीय समुदाय की मदद की। इसके अलावा हॉकी मध्य भारत ने अपने खिलाड़ियों और अधिकारियों को मास्क और सैनिटाइजर वितरित किया।

ओलंपिक दिवस के साथ विश्व योग दिवस के दोहरे खुशी के मौके पर हॉकी उत्तराखंड ने सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए अपने प्रतिभागियों के लिए एक योग सत्र और एक कला प्रतियोगिता का आयोजन किया। हॉकी अरुणाचल, हॉकी असम, हॉकी जम्मू और कश्मीर, हॉकी दिल्ली, हॉकी बंगाल, बेंगलुरु हॉकी एसोसिएशन, हॉकी चंडीगढ़, हॉकी कूर्ग भी उन सदस्य इकाइयों में शामिल थे जिन्होंने विभिन्न डिजिटल गतिविधियों के साथ ओलंपिक दिवस पर शारीरिक व्यायाम के लाभों को बढ़ावा देने, लोगों को सक्रिय बनाने, रचनात्मक होने और ओलंपिक आदर्शों को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

भारत के महान ओलंपिक खिलाड़ी स्वर्गीय पद्मश्री बलबीर सिंह सीनियर की याद में हॉकी चंडीगढ़ ने एक विशेष श्रद्धांजलि में दो मिनट का मौन रखा। उनका पिछले महीने निधन हो गया था।

शुभम राज

वार्ता

 

More News
पीवी सिंधु मैड्रिड स्पेन मास्टर्स के दूसरे दौर में पहुंची

पीवी सिंधु मैड्रिड स्पेन मास्टर्स के दूसरे दौर में पहुंची

28 Mar 2024 | 1:58 PM

मैड्रिड 28 मार्च (वार्ता) भारतीय बैडमिंटन स्टार और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने मैड्रिड स्पेन मास्टर्स 2024 बैडमिंटन के पहले राउंड में कनाडा की वेन यू झांग को हराकर टूर्नामेंट के राउंड ऑफ 16 में पहुंच गई है।

see more..
फीबा एशिया कप में भारतीय महिला और पुरष टीम का विजयी आगाज

फीबा एशिया कप में भारतीय महिला और पुरष टीम का विजयी आगाज

28 Mar 2024 | 1:58 PM

सिंगापुर 28 मार्च (वार्ता) भारतीय पुरुष और महिला बास्केटबॉल टीमों ने फीबा 3x3 एशिया कप 2024 के क्वालीफाइंग राउंड में अपने-अपने मुकाबले जीतकर अभियान की विजयी शुरुआत की।

see more..
मुंबई को नहीं हुआ जीत का दीदार, हैदराबाद ने 31 रनों से हराया

मुंबई को नहीं हुआ जीत का दीदार, हैदराबाद ने 31 रनों से हराया

28 Mar 2024 | 10:05 AM

हैदराबाद 27 मार्च (वार्ता) हाइनरिक क्लासन नाबाद 80 रन, अभिषेक शर्मा 63 रन तथा ट्रैविस हेड 62 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों और उसके बाद गेंदाबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें मैच मुंबई इंडियंस को 31 रनों से हरा दिया है।

see more..
चौकों और छक्कों की बारिश से हैदराबाद ने मुंबई को दिया रिकार्ड 278 रन का लक्ष्य

चौकों और छक्कों की बारिश से हैदराबाद ने मुंबई को दिया रिकार्ड 278 रन का लक्ष्य

27 Mar 2024 | 11:35 PM

हैदराबाद 27 मार्च (वार्ता) हाइनरिक क्लासन नाबाद 80 रन, अभिषेक शर्मा 63 रन तथा ट्रैविस हेड 62 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें मैच मुंबई इंडियंस को जीत के लिए रिकार्ड 278 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image