Friday, Mar 1 2024 | Time 02:44 Hrs(IST)
image
खेल


हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैम्पियनशिप चेन्नई में 17 नवंबर से

हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैम्पियनशिप चेन्नई में 17 नवंबर से

नयी दिल्ली,16 नवंबर (वार्ता) उन्नीस टीमें शुक्रवार से शुरु होने वाली 13वीं हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेगी।

हॉकी इंडिया के अनुसार इस टूर्नामेंट में 19 टीमें 28 नवंबर को खेले जाने वाले फाइनल में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। इन टीमों को आठ पूलों में विभाजित किया है।

हॉकी इंडिया के सूत्रों ने बताया कि पूल ए में मौजूदा चैंपियन हरियाणा, छत्तीसगढ़ और हॉकी गुजरात शामिल है। तमिलनाडु, हिमाचल और असम को पूल बी में रखा गया है। पूल सी में कर्नाटक, बिहार, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव है। पूल डी में महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तराखंड और त्रिपुरा हैं। पूल ई में बंगाल, मध्यप्रदेश, जम्मू और कश्मीर और मणिपुर के बीच मुकाबला होगा। पूल एफ में झारखंड, चंडीगढ़, आंध्रप्रदेश और गोवा है। पूल जी में उत्तर प्रदेश, पुडुचेरी, केरल और राजस्थान है। इस बीच, पूल एच में दिल्ली, ओडिशा, तेलंगाना और अरुणाचल शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक पूल में शीर्ष में रहने वाली टीम क्वार्टर-फाइनल में मुकाबला करेगी। क्वार्टर फाइनल की विजेता टीमें 27 नवंबर को सेमीफाइनल खेलेगी। 28 नवंबर को फाइनल खेला जायेगा।

इस टूर्नामेंट में नेशनल कोर ग्रुप के कुल 31 खिलाड़ी भाग लेंगे। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह, दिलप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, सुखजीत सिंह, सिमरनजीत सिंह, आकाशदीप सिंह, कृष्ण बी पाठक, जरमनप्रीत सिंह, जुगराज सिंह और गुरिंदर सिंह हॉकी पंजाब का प्रतिनिधित्व करेंगे।

इस बीच, हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा का प्रतिनिधित्व अमित रोहिदास, नीलम संजीप ज़ेस, दिपसन टिर्की और शिलानंद लाकड़ा करेंगे। उत्तर प्रदेश हॉकी से ललित कुमार उपाध्याय, राजकुमार पाल, पवन राजभर और प्रशांत कुमार चौहान खेलेंगे।

हॉकी हरियाणा सुमित, संजय, अभिषेक, मंदीप मोर, पवन मलिक, यशदीप सिवाच और मंजीत के साथ अपने खिताब की रक्षा करना चाहेगा जबकि विवेक सागर प्रसाद हॉकी मध्य प्रदेश के लिए मैदान में उतरेंगे। नीलकंठ शर्मा मणिपुर हॉकी के लिए खेलेंगे, मोहम्मद राहील मौसीन हॉकी कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करेंगे, सूरज करकेरा हॉकी महाराष्ट्र के लिए खेलेंगे, मनिंदर सिंह हॉकी चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि स्थानीय लड़के एस. कार्थी पिछले साल के उपविजेता, तमिलनाडु हॉकी इकाई का नेतृत्व करेंगे।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने टूर्नामेंट से पहले कहा, “मैं चेन्नई वापस जाने और हॉकी खेलने के लिए उत्साहित हूं। हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 के दौरान हमें मिले जबरदस्त समर्थन ने हमें बेहतर प्रदर्शन करने में मदद की, इसलिए मुझे उम्मीद है कि चेन्नई के निवासी फिर से बड़ी संख्या में आएंगे। सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप भारतीय टीम के खिलाड़ियों के लिए मौजूदा टीम के खिलाड़ियों के साथ कंधे से कंधा मिलाने और हॉकी के समग्र स्तर को ऊपर उठाने का एक अच्छा अवसर है। मैं एक शानदार टूर्नामेंट का इंतजार कर रहा हूं।”

राम

वार्ता

More News
डब्ल्यूएफआई के राष्ट्रीय ट्रायल में भाग नहीं लूंगा: बजरंग पूनिया

डब्ल्यूएफआई के राष्ट्रीय ट्रायल में भाग नहीं लूंगा: बजरंग पूनिया

29 Feb 2024 | 10:39 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा कि वह निलंबित कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय ट्रायल में भाग नहीं लेंगे।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु को दिया 195 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु को दिया 195 रनों का लक्ष्य

29 Feb 2024 | 10:06 PM

बेंगलुरु 29 फरवरी (वार्ता) शेफाली वर्मा 50 रन और ऐलिस कैप्सी की 46 रनों की पारी की मदद से दिल्ली कैपिटल्स महिला ने गुरुवार को विमेंस प्रीमियर लीग के सातवें मुकाबले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु महिला को जीत के लिए 195 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
मणिपुर ने मिजोरम को और रेलवे ने कर्नाटक को हराया

मणिपुर ने मिजोरम को और रेलवे ने कर्नाटक को हराया

29 Feb 2024 | 10:00 PM

ईटानगर/युपिया, 29 फरवरी (वार्ता) मणिपुर की टीम गुरुवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए मिजोरम को 4-1 से हराकर संतोष ट्रॉफी के लिए चल रही राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई है। वहीं एक अन्य मुकाबले में रेलवे ने गत चैपियन कर्नाटक को 1-0 से मात दी।

see more..
image