Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:02 Hrs(IST)
image
खेल


होल्डर और स्टोक्स करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर

होल्डर और स्टोक्स करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर

दुबई, 15 जुलाई (वार्ता) वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर और इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा रैंकिंग में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए।

साउथम्पटन में पहले टेस्ट के बाद रैंकिंग जारी हुई है। विंडीज ने यह टेस्ट सात विकेट से जीता था। होल्डर ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले मुकाबले में कुल सात विकेट झटके थे जिसके दम पर वह टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में 862 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। होल्डर ने 20 वर्षों में वेस्ट इंडीज के किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल किए हैं। होल्डर से पहले विंडीज के कर्टनी वाल्श को अगस्त 2000 में 866 अंक हासिल हुए थे।

होल्डर 485 अंक के साथ टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर हैं जबकि पहले टेस्ट के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में वह 35वें नंबर पर हैं। नंबर दो टेस्ट ऑलराउंडर स्टोक्स ने रेटिंग अंकों में उछाल हासिल किया है और वह अपनी सर्वश्रेष्ठ 431 अंकों की रेटिंग पर पर पहुंच गए हैं। होल्डर और स्टोक्स के बीच फासला घटकर 66 से 54 अंकों का हो गया है।

जो रुट की जगह पहले टेस्ट में कप्तानी करने वाले स्टोक्स ने पहले टेस्ट में 43 और 46 रन के प्रदर्शन की बदौलत बल्लेबाजी रैंकिंग में अपने सर्वश्रेष्ठ नौंवें स्थान की बराबरी हासिल कर ली है जो उन्होंने नवम्बर में हासिल किया था। वह अब रुट से एक स्थान पीछे हैं।


स्टोक्स विंडीज के खिलाफ पहले मुकाबले में छह विकेट लेने की बदौलत गेंदबाजी रैंकिंग में तीन स्थान के सुधार के साथ 23वें स्थान पर आ गए हैं। स्टोक्स के अलावा इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स पहले मुकाबले में 30 तथा 42 रन की बदौलत करियर में पहली बार शीर्ष 30 बल्लेबाजों में शामिल हो गए। बर्न्स 596 अंकों के साथ टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 29वें नंबर पर हैं जबकि मध्य क्रम के बल्लेबाज जैक क्राउली 368 अंकों के साथ 91वें स्थान पर आ गए हैं।

मैच में नौ विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बने विंडीज के तेज गेंदबाज शेनन गेब्रियल 46 अंकों की लंबी छलांग और एक स्थान के सुधार के साथ 726 अंकों के साथ 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा विंडीज के लिए दूसरी पारी में 95 रन की मैच विजयी पारी खेलने वाले जर्मन ब्लैकवुड 14 स्थान के सुधार के साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में 58वें स्थान पर जबकि शेन डावरिच 61 और 20 रन बनाने की बदौलत करियर के सर्वश्रेष्ठ 37वें नंबर पर आ गए हैं। 

भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में 886 अंकों के साथ दूसरे, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी रैंकिंग में 779 अंकों के साथ सातवें और रवींद्र जडेजा 397 अंकों के साथ ऑलराउंडर रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं।

शोभित राज 

वार्ता

 

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image