Friday, Apr 19 2024 | Time 03:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अटल आयुष्मान योजना अंतर्गत सराहनीय कार्य करने वाले सम्मानित

अटल आयुष्मान योजना अंतर्गत सराहनीय कार्य करने वाले सम्मानित

देहरादून, 25 दिसम्बर(वार्ता) उत्तरखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर ‘अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना’ की पहली वर्षगांठ पर सराहनीय कार्य करने वाले सरकारी और निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया।

श्री रावत ने मुख्यमंत्री आवास के जनता दर्शन सभागार में आयोजित समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किये और अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना के अंतर्गत, सराहनीय कार्य करने वाले सरकारी और निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक जिले में आईसीयू बनाने की शुरूआत की गई है। अभी तक आठ जिलो में आईसीयू बन चुके हैं, अन्य जिलो में एक वर्ष के अन्दर यह सुविधा उपलब्ध हो जायेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को पर्वतीय क्षेत्रों को दूरस्थ गांवों तक स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनेक प्रकार की जांच की सुविधा के लिये विशेष प्रयास करने होंगे। इस योजना को और अच्छी तरह से कैसे संचालित करने के लिए और अधिक प्रयासों की जरुरत है। इस योजना से ऐसे लोगों को उपचार हेतु सुविधा मिली है, जो कई वर्षो से धन के अभाव के कारण अपना ईलाज नहीं करा पा रहे थे।

अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना के चेयरमेन डी.के कोटिया ने कहा कि उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य है, जहां प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 05 लाख रूपये तक की निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलबध कराई जा रही है। अटल आयुष्मान योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में पर्वतीय क्षेत्रों के लिए वरदान साबित हुई है। अभी तक इस योजना के तहत 34 लाख 70 हजार गोल्डन कार्ड बनाये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक गोल्डन कार्ड बनाने में उत्तराखण्ड का केरल के बाद दूसरा स्थान है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 सितम्बर 2018 को देश को विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत योजना’ दी। इस योजना से 10 करोड़ बी.पी.एल परिवार लाभान्वित हुए हैं। इससे प्रेरित होकर 25 दिसम्बर 2018 को राज्य में ‘अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना’ का शुभारम्भ किया गया। इस योजना से राज्य के सभी परिवारों को आच्छादित किया गया है। इस योजना के तहत प्रदेश में 01 करोड़ 10 लाख लोगों के गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

सं राम

वार्ता

More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image