Sunday, Oct 24 2021 | Time 08:59 Hrs(IST)
image
खेल


‘ एफआईएच मेन्स प्लेयर ऑफ द ईयर ’ अवार्ड के लिए नामांकित होना सम्मान की बात : हरमनप्रीत

‘ एफआईएच मेन्स प्लेयर ऑफ द ईयर ’ अवार्ड के लिए नामांकित होना सम्मान की बात : हरमनप्रीत

नयी दिल्ली, 30 अगस्त (वार्ता) टोक्यो ओलंपिक खेलों 2020 में भारत की ऐतिहासिक कांस्य पदक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ड्रैगफ्लिकर हरमनप्रीत सिंह ने उन्हें प्रतिष्ठित ‘ एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार ’ के लिए नामांकित किए जाने पर आभार व्यक्त किया है।

उन्होंने कहा कि उनके लिए यह बड़े सम्मान की बात है कि उन्हें बेल्जियम के आर्थर वान डोरेन, एलेक्जेंडर हेंड्रिक्स, ऑस्ट्रेलिया के जेक वेटन, एरन जालेव्स्की और टिम ब्रांड जैसे दुनिया के स्टार हॉकी खिलाड़ियों के साथ ‘ एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार ’ के लिए नामांकित किया गया है। उन्हें लगता है कि यह पूरी टीम के लिए सम्मान की बात है।

हरमनप्रीत ने कहा, “ कांस्य पदक के साथ स्वदेश लौटने के बाद हमारा जिस तरह से स्वागत किया गया वह अविश्वसनीय है और तब हमें कितनी खुशी थी इसे व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो अपनी भावनाओं को इतना व्यक्त नहीं करता है, लेकिन लोगों ने हम पर जो प्यार बरसाया है वह मुझे बहुत अभिभूत करता है। रिकॉर्ड कहते हैं कि मेरे पास टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए सबसे अधिक गोल हैं, यह संभव नहीं होता अगर मेरे साथी नहीं होते, जिन्होंने हमें पेनल्टी कार्नर दिलाए और यह सुनिश्चित किया कि मैं लक्ष्य साधता रहूं। यह पूरी तरह से टीम वर्क का परिणाम था और मुझे सच में लगता है कि हम बड़े कारनामों के लिए तैयार हैं। ”

ड्रैगफ्लिकर ने भविष्य की योजना के बारे में कहा, “ टीम पहले से ही अगले ओलंपिक चक्र की प्रतीक्षा कर रही है। इस कांस्य पदक ने न केवल हमारे जीवन को बदल दिया है, बल्कि हमारे सोचने के तरीके को भी बदला है। इसने इस टीम को अत्यधिक आत्मविश्वास दिया है और हम सच में सोचते हैं कि विश्व नंबर एक बनना एक लक्ष्य है जिसे हम इस ओलंपिक चक्र में प्राप्त कर सकते हैं। 2022 में एफआईएच हॉकी प्रो लीग के साथ फरवरी में कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट शुरू होने हैं, जिसके बाद राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल और 2023 विश्व कप है। ओलंपिक चक्र छोटा होने के कारण यह रोमांचक होने वाला है। हम जल्द ही शिविर में फिर से एकत्रित होने और 2022 कैलेंडर के सभी महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों के लिए अपनी तैयारी फिर से शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं। ”

उल्लेखनीय है कि हरमनप्रीत टोक्यो में अपना दूसरा ओलंपिक खेलते हुए भारत के सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बने थे। छह गोल करके वह न केवल भारत के सर्वाधिक गोल स्कोरर बने थे, बल्कि संयुक्त रूप से टूर्नामेंट के तीसरे सर्वाधिक गोल स्कोरर भी रहे थे। उनके इसी प्रदर्शन की बदौलत भारत ने ऐतिहासिक कांस्य पदक जीत हासिल की थी।

दिनेश राज

वार्ता

More News
भारत और पाकिस्तान में होगी भावनाओं की जंग

भारत और पाकिस्तान में होगी भावनाओं की जंग

23 Oct 2021 | 10:56 PM

दुबई, 23 अक्टूबर (वार्ता) भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को होने वाले बहु प्रतिष्ठित मुकाबले के लिए माहौल तैयार हो चुका है और दोनों टीमों के बीच यह सिर्फ एक मुकाबला नहीं बल्कि भावनाओं की जंग होगा।

see more..
सिर्फ क्रिकेट पर दे रहे हैं ध्यान : डोमिंगो

सिर्फ क्रिकेट पर दे रहे हैं ध्यान : डोमिंगो

23 Oct 2021 | 10:24 PM

शारजाह, 23 अक्टूबर (वार्ता) बंगलादेश क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रसेल डोमिंगो ने कहा कि उनकी टीम बाहरी आलोचनाओं की चिंता के बजाय क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित कर रही है, क्योंकि उसे कल सुपर 12 चरण में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 विश्व कप मुकाबला खेलना है।

see more..
चैंपियन विंडीज को 55 रन ढेर कर छह विकेट से जीता इंग्लैंड

चैंपियन विंडीज को 55 रन ढेर कर छह विकेट से जीता इंग्लैंड

23 Oct 2021 | 10:18 PM

दुबई, 23 अक्टूबर (वार्ता) इंग्लैंड ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से गत चैंपियन वेस्ट इंडीज को आईसीसी टी 20 विश्व कप के ग्रुप एक के मुकाबले में शनिवार को 14.2 ओवर में मात्र 55 रन पर ढेर कर दिया और फिर 8.2 ओवर में चार विकेट पर 56 रन बनाकर एकतरफा जीत हासिल कर ली।

see more..
पेफी ने सांसदों और विधायकों की टीम को तीन विकेट से हराया

पेफी ने सांसदों और विधायकों की टीम को तीन विकेट से हराया

23 Oct 2021 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (वार्ता ) शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत संगठन फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी ) द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट को लेकर सेंट्रल सेक्रेटरियेट के विनय मार्ग स्थित स्पोर्ट्स ग्राउंड पर सांसद एवं विधायकों और पेफी टीम के बीच 20- 20 मैत्री क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन केंद्रीय क़ानून और न्याय राज्यमंत्री, भारत सरकार प्रोफ़ेसर एस पी सिंह बघेल ने पेफी के राष्ट्रीय महासचिव पियूष जैन की गेंद को मारकर किया । पेफी ने यह मैच तीन विकेट से जीता।

see more..

किशोर कुमार जेना पुरुष फाइनल में शीर्ष पर, अनुभवी विपिन कसाना से भिड़ेंगे

23 Oct 2021 | 9:35 PM

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (वार्ता) किशोर कुमार जेना (ओडिशा) ने यहां शनिवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एफआई) की तीसरी राष्ट्रीय ओपन भाला फेंक चैंपियनशिप में 70.96 मीटर के आसान प्रयास के साथ 12 पुरुष फाइनलिस्ट की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया।

see more..
image