Friday, Apr 26 2024 | Time 01:25 Hrs(IST)
image
दुनिया


उम्मीद है कि रूस पर प्रतिबंध लगाने को लेकर जी7 देश करेंगे ब्रिटेन का अनुसरणः सुनक

उम्मीद है कि रूस पर प्रतिबंध लगाने को लेकर जी7 देश करेंगे ब्रिटेन का अनुसरणः सुनक

माॅस्को, 20 मई (वार्ता) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि सात देशों का समूह (जी7) रूस के खिलाफ प्रतिबंध लगाने के मामले में ब्रिटेन की पहल का अनुसरण करेगा।

उल्लेखनीय है कि श्री सुनक ने शुक्रवार को रूस से हीरों के आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। ब्रिटिश प्रतिबंधों में हीरा निर्यात बाजार पर 04 अरब डॉलर की सीज भी शामिल है। उधर, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने जापान के हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन से पहले कहा कि यूरोपीय संघ भी ऐसा ही करने की योजना बना रहा है।

श्री सुनक ने स्काई न्यूज को दिए गए साक्षात्कार में शुक्रवार को कहा, "हम अपने सहयोगी देशों के साथ बात कर रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि अन्य देश भी वैसा ही करेंगे, जैसा ब्रिटेन ने रूस को लेकर पिछले पूरे वर्ष में किया है। चाहे वह यूक्रेन को संसाधन प्रदान करने की बात हो या रूस के खिलाफ प्रतिबंध की। हमने अन्य देशों को हमारे साथ भागीदार होते देखा है। अंततः प्रतिबंध तब अधिक प्रभावी होते हैं जब वे एक समन्वित तरीके से किए जाते हैं और मुझे उम्मीद है कि हम यहां भी यही देखेंगे।"

एंटवर्प वर्ल्ड डायमंड सेंटर (एडब्ल्यूडीसी ) के प्रवक्ता टॉम नेस ने शुक्रवार को बताया कि जी7 द्वारा रूसी हीरों को प्रतिबंधित करने पर लंदन में हीरे के व्यापार पर नगण्य प्रभाव पड़ेगा, लेकिन बेल्जियम के शहर एंटवर्प में बाजार को काफी नुकसान होगा।

उल्लेखनीय है कि जी 7 शिखर सम्मेलन 19 से 21 मई तक हिरोशिमा में हो रहा है और इसमें मुख्य मुद्दा यूक्रेन संघर्ष, आर्थिक सुरक्षा, हरित निवेश और भारत-प्रशांत क्षेत्र का विकास है।

संतोष, यामिनी

वार्ता

image