Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


वल्लभनगर सीट उपचुनाव में टिकट के लिए गहमागहमी

वल्लभनगर सीट उपचुनाव में टिकट के लिए गहमागहमी

जयपुर 03 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में वल्लभनगर विधानसभा पर उपचुनाव में टिकट के लिए कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी भाजपा और शिवसेना में राजनीतिक गहमागहमी बढ गई है।

30 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है तथा आठ अक्टूबर अंतिम तारीख है लेकिन अभी तक किसी भी राजनीतिक दल ने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है और न ही किसी प्रत्याशी ने नामांकन भरा है।

भाजपा ने वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव के लिए केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को प्रभारी बनाया है वहीं चित्तौडगढ सांसद सी पी जोशी को सह प्रभारी बनाया है। कांग्रेस की ओर से जिले के प्रभारी मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास को यहां का प्रभारी बनाया गया है। जनता सेना के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक रणधीर सिंह भीण्डर यहां से दो बार विधायक रह चुके है ओर वह स्वयं फिर से चुनावी मैदान में उतर सकते है।

वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस भाजपा और जनता सेना के बीच त्रिकोणत्मक संघर्ष होना तय है और यदि भाजपा कांग्रेस में टिकट को लेकर असंतोष हुआ तो यहां संघर्ष बहूकोणीय हो सकता है।

इस बीच पहली बार यहां टिकट के लिए कुराबड मेवल क्षेत्र में चल रही लामबंदी ने तीनों ही राजनीतिक दलों की नींद उड़ा दी है। जनजाति उपक्षेत्र वाला कुराबड गत वर्ष ही नई पंचायत समिति बनी हैै। कुराबड पंचयत समिति में मेवल क्षेत्र की 18 ग्राम पंचायतें हैं। यहां के निवासियों के लिए टीएसपी इलाका होने के कारण जनजाति के लोगों के अलाव अन्य लोगों के कोई राजनैतिक अवसर नहीं है। ऐसे में सबका ध्यान विधायक सीट पर है और कैसे भी यहां के बाशिंदे को विधायक बनाना चाहते हैं।

कांग्रेस में टिकट के दावेदारी कर रहे प्रीति कवर, देवेंद्र सिंह शक्तावत, कुबेर सिंह, जनता सेना के रणधीर सिंह भींडर तथा भाजपा से टिकट के प्रमुख दावेदार भंवरलाल भट्ट तथा उदय लाल डांगी सभी वल्लभनगर और भींडर क्षेत्र के हैं। कांग्रेस में दावेदारी कर रहे भीम सिंह चुंडावत कुराबड़ मेवल के हैं और पिछले लंबे क्षेत्र के लोगों की सेवा कर रहे हैं।

बताया जाता है कि दूसरी ओर जनता सेना और भाजपा दोनों ही इसी इलाके से अपनी बढ़त बढ़ाती है। यहां कांग्रेस पिछड़ जाती है, ऐसे में यदि क्षेत्रवाद की हवा के चलते भीम सिंह चुंडावत ने कांग्रेस टिकट ना मिलने पर ताल ठोकी तो वे भाजपा और जनता सेना को तो नुकसान पहुंचाएंगे ही वल्लभनगर क्षेत्र में भी कांग्रेस पार्टी के मत में सेंध लगा देंगे।

हाल ही में राजनीतिक रूप से पिछड़े हुए इस क्षेत्र में कोरोना संक्रमण काल में भीम सिंह चुंडावत ने अपने राजनीतिक रिश्तो का लाभ उठाते हुए सरकारी योजनाओं में जबरदस्त खर्च कराया है। किसानों को सिंचाई में होने वाली पानी की कमी के मद्देनजर सोलर वाटर सप्लाई पंप लगाने की योजना का सैकड़ों किसानों को लाभ दिलाया है, पनघट योजना का भी बड़ी संख्या में किसानों को लाभ मिला है। इसी तरह ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत भी सड़क निर्माण, शिक्षा और स्वास्थ सेवा में विस्तार कराया है। पिछले दिनों भीम सिंह चुंडावत द्वारा इस क्षेत्र में कराए गए कार्यकर्ता सम्मेलन में जब प्रभारी मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास पहुंचे तो वह वहां उमड़ पड़ी भीड़ और कार्यकर्ताओं के उत्साह से अचंभित हो गए क्षेत्रवासियों ने उन्हें सीधा सीधा कह दिया कि इस बार विधायक हमें अपना चाहिए यह बात आलाकमान और मुख्यमंत्री को बता दें।

ऐसे में कुराबड़ और मेवल क्षेत्र आई राजनीतिक चेतना क्या गुल खिलाएगी क्या राजनीतिक दल मेवल क्षेत्र की दावेदारी पर गौर करेंगे इन सब सवालों का जवाब नामांकन की 8 तारीख गुजर जाने के बाद सामने आ जाएगा।

पारीक रामसिंह

वार्ता

More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image