Saturday, Jun 25 2022 | Time 12:48 Hrs(IST)
image
खेल


मैं जीवन के उस पड़ाव में हूं जहां फ़ील्ड पर उत्साह या निराशा नहीं ढूंढता : कोहली

मैं जीवन के उस पड़ाव में हूं जहां फ़ील्ड पर उत्साह या निराशा नहीं ढूंढता : कोहली

मुम्बई, 19 मई (वार्ता) आईपीएल में खराब दौर से गुजर रहे पूर्व कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि वह अपने जीवन के 'सबसे सुखास्पद पड़ाव' में हैं और फ़ील्ड पर क्या होता है उसमें वह 'उत्साह या निराशा' नहीं ढूंढते। साथ ही उन्होंने कहा है कि आईपीएल में लगभग नौ सीज़न बाद सिर्फ़ एक खिलाड़ी के रूप में खेलते हुए भी वह एक ज़िम्मेदार सीनियर खिलाड़ी की भूमिका निभा रहे हैं और कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी को सुझाव देने से नहीं कतराते हैं।

स्टार स्पोर्ट्स पर 'इनसाइड आरसीबी' कार्यक्रम पर कोहली ने कप्तानी त्यागने के बाद खेलने के बारे में कहा, 'सच कहूं तो यह थोड़ा अलग है। मैं यह नहीं कहूंगा कि यह कठिन है क्योंकि आप लगातार प्रक्रिया में योगदान देते रहते हैं। सौभाग्य से फ़ाफ़ और मुझमें दोस्ती हमेशा अच्छी रही है। टीम में एक नेतृत्व समूह है जिसमें हम सब अपने सुझाव देते हैं। मैदान पर भी जब फ़ाफ़ आउटफ़ील्ड में होते हैं तो उन्होंने मुझे कोण और खिलाड़ियों के स्थान में छोटे-मोटे परिवर्तन करने की छूट दे रखी है। ऐसा मैं एमएस (धोनी) के साथ खेलते हुए भी किया करता था। एक ज़िम्मेदार सीनियर खिलाड़ी के तौर पर खेल में अधिक योगदान देने और कप्तान को सुझाव देने में मुझे बहुत मज़ा आता रहा है और यहां भी ऐसा ही है।'

कोहली ने आईपीएल 2022 के पहले 13 मैचों में केवल 236 रन बनाए हैं और सीज़न के बीच ओपनर के रूप में खेलते हुए भी उनके प्रदर्शन में ख़ासा फ़र्क नहीं पड़ा है। वह कुल छह बार 10 से कम के स्कोर पर आउट हुए हैं और इसमें तीन गोल्डन डक शामिल हैं जहां गेंदबाज़ो ने उन्हें उनकी पारी की पहली गेंद पर पवेलियन भेज दिया है।

केवल एक अर्धशतक लगाने के बावजूद कोहली ने इस पड़ाव पर एक दार्शनिक दृष्टिकोण दिखाते हुए कहा, 'भले ही यह अनुभव हो या इससे पहले घटे अनुभव, मैं उनकी वजह से ख़ुद को ज़्यादा मूल्यवान मानता हूं। मैं वास्तव में अपने जीवन के सबसे सुखास्पद पड़ाव पर हूं और मुझे मैदान पर घट रही चीज़ों में कोई मोल या आत्म मूल्य नहीं दिखाई देता। इसका मतलब यह नहीं कि मुझमें सफल होने की भूख़ नहीं रही। जिस दिन वह भूख़ चली जाएगी मैं यह गेम छोड़ दूंगा। मैं केवल अपने जीवन के सबसे संतुलित जगह पर हूं जहां मैदान पर घटनाओं से मैं उत्साहित या निराश नहीं होता। तो यह (ख़राब फ़ॉर्म की चर्चा) मेरे बारे में नहीं है बल्कि मैं इस बात से दुखी हूं कि मैंने अपनी टीम के लिए उतना योगदान नहीं दिया है जितना मैं देना चाहता हूं या जितने में मुझे गर्व हो।'

राज

वार्ता

More News
पंत ने बनाया शानदार अर्धशतक, शमी-जडेजा ने झटके 3-3 विकेट

पंत ने बनाया शानदार अर्धशतक, शमी-जडेजा ने झटके 3-3 विकेट

24 Jun 2022 | 11:22 PM

लेस्टर, 24 जून (वार्ता) विकेटकीपर ऋषभ पंत (76) ने लीसेस्टरशायर की तरफ से खेलते हुए भारत के खिलाफ चार दिवसीय अभ्यास मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को शानदार अर्धशतक बनाया जिसकी बदौलत मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाये। भारत को पहली पारी में दो रन की मामूली बढ़त मिली। भारत ने अपनी दूसरी पारी में स्टंप्स तक एक विकेट खोकर 80 रन बना लिए हैं और उसकी कुल बढ़त 82 रन की हो गयी है।

see more..
पंत ने बनाया शानदार अर्धशतक, शमी-जडेजा ने झटके 3-3 विकेट

पंत ने बनाया शानदार अर्धशतक, शमी-जडेजा ने झटके 3-3 विकेट

24 Jun 2022 | 10:52 PM

लेस्टर, 24 जून (वार्ता) विकेटकीपर ऋषभ पंत ने लीसेस्टरशायर की तरफ से खेलते हुए भारत के खिलाफ चार दिवसीय अभ्यास मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को शानदार अर्धशतक बनाया जिसकी बदौलत मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाये। भारत को पहली पारी में दो रन की मामूली बढ़त मिली।

see more..
ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी वनडे जीतकर बचाया सम्मान

ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी वनडे जीतकर बचाया सम्मान

24 Jun 2022 | 10:47 PM

कोलम्बो, 24 जून (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज गंवाने के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन से शानदार वापसी करते हुए श्रीलंका को पांचवें और आखिरी वनडे में शुक्रवार को चार विकेट से हराकर अपना सम्मान बचा लिया। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 43.1 ओवर में 160 रन पर समेटने के बाद 39.3 ओवर में छह विकेट पर 164 रन बनाकर जीत अपने नाम की। श्रीलंका के चमिका करुणारत्ने को प्लेयर ऑफ द मैच और कुशल मेंडिस को प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

see more..
केजरीवाल ने 60 खिलाड़ियों को सौंपा सहायता राशि का चेक

केजरीवाल ने 60 खिलाड़ियों को सौंपा सहायता राशि का चेक

24 Jun 2022 | 8:33 PM

नयी दिल्ली, 24 जून (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मिशन एक्सीलेंस स्कीम के तहत 60 खिलाड़ियों को करीब चार करोड़ रुपए का चेक सौंपते हुए शुक्रवार को कहा कि हमारा सपना है कि जितने मेडल चीन और अमेरिका लेकर आते हैं, हमें उससे ज्यादा मेडल लेकर आना है।

see more..
यश और शुभम के शतक, मध्य प्रदेश ने मुम्बई पर कसा शिकंजा

यश और शुभम के शतक, मध्य प्रदेश ने मुम्बई पर कसा शिकंजा

24 Jun 2022 | 8:08 PM

बेंगलुरु, 24 जून (वार्ता) यश दुबे (133) और शुभम शर्मा (116) के शानदार शतकों तथा उनके बीच दूसरे विकेट के लिए 222 रन की जबरदस्त साझेदारी की मदद से मध्य प्रदेश ने अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 368 रन बनाकर रणजी ट्रॉफी फ़ाइनल में 41 बार के चैंपियन मुम्बई पर अपना शिकंजा कस दिया है।

see more..
image