Friday, Apr 19 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
खेल


मैं मानसिक मजबूती पर काम कर रही हूं: सिंधू

मैं मानसिक मजबूती पर काम कर रही हूं: सिंधू

चेन्नई, 21 जनवरी (वार्ता) भारत की पहली विश्व चैंपियन बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू पिछले कुछ महीनों के अपने खराब प्रदर्शन से निराश नहीं है और उनका कहना है कि वह अपनी गलतियों में सुधार लाने के लिये मानसिक मजबूती पर काम कर रही हैं।

ओलंपिक रजत विजेता सिंधू ने पिछले साल अगस्त में विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीता था लेकिन उसके बाद से वह किसी भी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकीं। पिछले लगभग पांच महीनों में उन्होंने केवल दो टूर्नामेंटों के क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। नये साल में सिंधू ने मलेशिया मास्टर्स और इंडोनेशिया मास्टर्स टूर्नामेंट जीते हैं जिसमें वह मलेशिया में क्वार्टरफाइनल में और इंडोनेशिया में दूसरे दौर में बाहर हो गयी थीं।

प्रीमियर बैडमिंटन लीग में हिस्सा ले रही सिंधू ने कहा,“ मैं अपनी मानसिक शक्ति पर काम कर रही हूं। कई मैचों में मैं काफी करीब जाकर हारी और निश्चित तौर पर मैं अपनी गलतियों में सुधार के लिए काम कर रही हूं। सकारात्मक बने रहना जरूरी है और जोरदार वापसी भी जरूरी है।”

सिंधू का मानना है कि ऐसे में जब इस साल टोक्यो ओलंपिक खेला जाना है, मानसिक शक्ति काफी अहम हो जाती है। वर्ल्ड चैम्पियनशिप खिताब जीतने से पहले और उसके बाद सिंधू बीडब्ल्यूएफ इवेंट्स में लगातार खराब दौर से गुजरी हैं। लेकिन इससे उनके मनोबल पर कोई असर नहीं पड़ा है और अब वह जोरदार वापसी के लिए तैयार हैं।

अपनी वापसी के लिये पीबीएल को महत्वपूर्ण बताते हुये सिंधू ने कहा, “लीग में विदेशी खिलाड़ियों के साथ और उनके खिलाफ खेलते हुए हम काफी कुछ सीखते हैं। हर खिलाड़ी का अलग माइंडसेट होता है और ऐसे में उनके साथ अभ्यास करने और खेलने से आपको फायदा होता है। उपयोगी टिप्स पाने पर किसी भी खिलाड़ी का खेल विकसित होता है। पीबीएल ने मुझे काफी कुछ सिखाया है।”

सिंधू को उम्मीद है कि चेन्नई में मिली हार से उबरते हुए उनकी टीम हैदराबाद हंटर्स लखनऊ में 26 जनवरी को अवध वॉरियर्स के साथ होने वाले अपने अगले मैच के माध्यम से लीग में जोरदार वापसी करेगी। सिंधू ने राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद की बेटी गायत्री गोपीचंद को 15-5, 15-5 से हराया लेकिन उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा।

राज प्रीति

वार्ता

More News
लखनऊ ने टॉस जीता,चेन्नई पहले करेगी बल्लेबाजी

लखनऊ ने टॉस जीता,चेन्नई पहले करेगी बल्लेबाजी

19 Apr 2024 | 7:50 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 34वें मुकाबले में शुक्रवार को टॉस जीत कर चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया।

see more..
मेघा प्रदीप ने एशियाई नौकायन चैंपिययनिशप में जीता कांस्य पदक

मेघा प्रदीप ने एशियाई नौकायन चैंपिययनिशप में जीता कांस्य पदक

19 Apr 2024 | 5:17 PM

टोक्यो 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की मेघा प्रदीप ने शुक्रवार को एशियाई कैनो स्प्रिंट चैंपियनशिप 2024 में महिलाओं की सी1 500 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

see more..
आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

19 Apr 2024 | 5:13 PM

मुल्लांपुर 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 33वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के आशुतोष शर्मा की बल्लेेबाजी की चारो ओर तारीफ के बीच मुम्बई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कहा कि उन्होंने भी आशुतोष की शानदार बल्लेबाजी का लुफ्त उठाया।

see more..
image