Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:47 Hrs(IST)
image
खेल


मुझे निजी कोच की जरूरत: विनेश फोगाट

मुझे निजी कोच की जरूरत: विनेश फोगाट

नयी दिल्ली,13 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रमंडल खेलों में लगातार दो स्वर्ण जीत चुकी और पिछले एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता पहलवान विनेश फोगाट का मानना है कि यदि उन्हें निजी कोच मिल जाए तो वह अपने खेल में और सुधार कर सकती हैं और ओलंपिक पदक भी जीत सकती हैं।

इंडोनेशिया में 18 अगस्त से शुरू होने जा रहे 18वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार 50 किग्रा वर्ग की पहलवान विनेश ने कहा,“ हम लगातार ट्रेनिंग कर रहे हैं लेकिन फिर भी छोटी छोटी कमियां रह जाती हैं, जिन्हें दूर करने की जरूरत है। हम अपने मुख्य कोच से यह उम्मीद नहीं कर सकते कि वह किसी खिलाड़ी विशेष पर ध्यान दें।”

विनेश ने कहा,“ मुख्य कोच अच्छे हैं और सभी पहलवानों पर ध्यान देते हैं लेकिन वह किसी खिलाड़ी पर विशेष ध्यान नहीं दे सकते। यदि मुझे कोई निजी कोच मिले जो 24 घंटे मुझपर नज़र रख सके, मेरी गलतियों को पकड़ सकें, तो जो कमियां दूर करने में साल लगता है वह मैं एक महीने में दूर कर सकती हूं। इससे न केवल मेरे खेल में सुधार आयेगा बल्कि मैं ओलंपिक पदक भी जीत सकती हूं।”

इस साल गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में 50 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाली विनेश ने कहा,“ यदि ओलंपिक पदक जीतना है तो आपको बदलना होगा, खिलाड़ियों को पूरी सुविधाएं देनी होंगी ताकि वे अच्छी ट्रेनिंग कर सकें और चोटों से दूर रहें। हम जहां लखनऊ सेंटर में अभ्यास करते हैं वहां सुविधाएं पर्याप्त नहीं हैं कभी लाइट नहीं रहती , उमस रहती है जिसके चलते हमें कुछ ट्रेनिंग भी छोड़नी पड़ती हैं वरना हम चोटिल हो सकते हैं।”

विनेश ने साथ ही कहा,“ यदि पहलवान को लंबा चलना है तो उसे चोटों से दूर रहना होगा इसलिये मेरा पूरा ध्यान इस बात पर रहता है कि मैं चोटों से दूर रहूं।” उल्लेखनीय है कि विनेश 2016 के रियो ओलंपिक के क्वार्टरफाइनल में पहुंची थीं और घुटने की चोट के कारण चीन की सुन यनान से हार गयी थीं।

 

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image