Sunday, Jan 19 2020 | Time 22:03 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कांग्रेस ने कर्नाटक की उपेक्षा पर की शाह की निंदा
  • मैन ऑफ द सीरीज विराट ने तोड़े धोनी के दो रिकॉर्ड
  • गले में फंदा लगाकर पीएचईडी के कनीय अभियंता ने की आत्महत्या
  • शाहीन बाग बना हिंदुस्तान : एम के रैना
  • यशस्वी, प्रियम, ध्रुव के अर्धशतक, भारत के युवा तुर्क जीते
  • आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत होगी मानव ऋंखला : जदयू
  • स्वयंसेवकों के मन में भरोसा पैदा करना ही शाखा संगम का उद्देश्य:वीरेंद्र
  • दिल्ली चुनाव के लिए राजद ने की 4 सीटों की घोषणा
  • रामपुरहाट-दुमका रेलखंड पर मालगाड़ी से भारी मात्रा में चावल की लूट
  • सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर करने और सुंदर दिखने की होड़ से सौंदर्य उद्योग की चांदी, तीन साल में दस गुना बढ़ा कारोबार
  • सोमवार को रोड शो के बाद नामांकन करेंगे केजरीवाल
  • हिटमैन रोहित का शतक, सीरीज पर भारत का कब्जा
  • हिटमैन रोहित का शतक, सीरीज पर भारत का कब्जा
खेल


मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में बनना चाहती हूं विश्व चैंपियन: ऋतू फोगाट

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में बनना चाहती हूं विश्व चैंपियन: ऋतू फोगाट

बीजिंग, 13 नवम्बर (वार्ता) पहलवानी के बाद अब मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में उतरने जा रही भारत की स्टार पहलवान ऋतू फोगाट का लक्ष्य इस खेल में विश्व चैंपियन बनना है।

ऋतू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में अपना आगाज 16 नवंबर को वन चैंपियनशिप की ऐज ऑफ़ ड्रैगन्स प्रतिस्पर्धा में करेंगी और उनका मुकाबला दक्षिण कोरिया की नाम ही किम से होना है। ऋतू समेत इसमें भाग लेने वाले सारे प्रतियोगी चीन की राजधानी बीजिंग में पहुंच चुके हैं। बुधवार को ऋतू अपनी प्रतिद्वंद्वी से पहली बार रूबरू हुईं।

पेशेवर एमएमए में अपने प्रथम मुकाबले से पहले 25 वर्षीय ऋतू फोगाट कहा, “इस खेल में आने का मेरा एक ही मकसद है मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में विश्व चैंपियन बनना। अभी मैं जो भी कर रही हूं वह मुझे उसी दिशा में ले जा रहा है। मैंने इस नए खेल में अपना पूरा दिल लगा दिया है। मैं एम एम ए में वर्ल्ड टाइटल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनने के लिए लड़ूंगी। इस खेल में मैं अपने देश की प्रतिनिधित्व कर रही हूं। यह मेरे लिए एक गर्व की बात है।”

ऋतू ने पहले भी भारत के लिए कुश्ती में काफी सारे सम्मान अर्जित किये हैं। राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता, विश्व अंडर-23 कुश्ती में रजत पदक और एशियाई कुश्ती में कांस्य पदक हासिल किया। वह कई बार भारतीय कुश्ती प्रतियोगिता में चैंपियन रह चुकी हैं।

ऋतू भारतीय खेल में प्रसिद्ध फोगाट परिवार आती हैं जिनकी कहानी बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म दंगल में दर्शायी गयी थी। उनके पिता महावीर सिंह फोगाट एक जाने माने पहलवान और कुश्ती के प्रशिक्षक हैं और उनकी बहनें गीता, बबिता और संगीता कुश्ती में चैंपियन रह चुकी हैं।

ऋतू अपने परिवार की पहली ऐसी सदस्य हैं जो एक खेल में महारत हासिल कर दूसरे खेल में कूद पड़ी हैं। उन्होंने कहा, “मैं भारतीय मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के लिए विश्व स्तर पर सफलता पाना चाहती हूँ। दुनिया के सामने अपने देश की संस्कृति और इतिहास का सम्मान करना मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन सबसे पहले मुझे शनिवार को जीत हासिल करना होगा। मैंने उस बाउट के लिए बहुत अच्छी तैयारी की है। पर यह मेरी पहली लड़ाई है, इससे मुझे पता चलेगा कि आगे क्या करना है।”

सिंगापुर के इवॉल्व एमएमए में ऋतू के बॉक्सिंग कोच हैं जबकि पूर्व विश्व चैंपियन ड्राईयान फ्रांसिस्को और जू-जुत्सु प्रशिक्षक हैं विश्व चैंपियन तेको शिंज़ातो। दोनों का मानना है कि ऋतू ने पिछले महीनों में फाइटर के तौर पर काफी प्रगति की है।

राज

वार्ता

More News
हिटमैन रोहित का शतक, सीरीज पर भारत का कब्जा

हिटमैन रोहित का शतक, सीरीज पर भारत का कब्जा

19 Jan 2020 | 9:24 PM

बेंगलुरु, 19 जनवरी (वार्ता) उपकप्तान एवं ओपनर रोहित शर्मा (119) के 29वें शतक और उनकी कप्तान विराट कोहली (89) के साथ दूसरे विकेट के लिए 137 रन की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे और अंतिम वनडे में रविवार को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली।

see more..
कप्तान के रूप में सबसे तेज पांच हजारी बने विराट

कप्तान के रूप में सबसे तेज पांच हजारी बने विराट

19 Jan 2020 | 9:09 PM

बेंगलुरु, 19 जनवरी (वार्ता) भारत के विराट कोहली कप्तान के रूप में सबसे तेज 5000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

see more..
सिंधू का पहला मुकाबला गोपीचंद की बेटी से

सिंधू का पहला मुकाबला गोपीचंद की बेटी से

19 Jan 2020 | 8:59 PM

चेन्नई, 19 जनवरी (वार्ता) स्टार स्पोटर्स प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के पांचवें सीजन की शुरुआत सोमवार से यहां के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में हो रही है। पांचवें सीजन का पहला मुकाबला मेजबान चेन्नई सुपरस्टार्ज और हैदराबाद हंटर्स टीमों के बीच खेला जाएगा और पहले मुकाबले में हैदराबाद हंटर्स टीम की अनुभवी कप्तान और विश्व चैंपियन पीवी सिंधू का सामना मेजबान टीम की युवा और प्रतिभागी गायत्री गोपीचंद से होगा जो राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपचंद की बेटी हैं।

see more..
विदर्भ को 179 पर ढेर करने के बाद दिल्ली लड़खड़ाई

विदर्भ को 179 पर ढेर करने के बाद दिल्ली लड़खड़ाई

19 Jan 2020 | 8:33 PM

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (वार्ता) दिल्ली ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से विदर्भ को रणजी ट्रॉफी ग्रुप ए और बी मुकाबले के पहले दिन रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में पहली पारी में 179 रन पर ढेर कर दिया लेकिन दिन की समाप्ति तक अपने चार विकेट मात्र 41 रन पर गंवा दिए। दिल्ली अभी पहली पारी में 138 रन से पीछे है।

see more..
image