Wednesday, Aug 12 2020 | Time 03:46 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • लेबनान में सात हजार से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित
  • यूएई में कोरोना के 262 नए मामले, अबतक 63 हजार लोग संक्रमित
  • कनाडा में कोरोना मामले 120,000 के पार
  • गोवा में बिजली उपभोक्ताओं को 18 3 करोड़ रुपये की मिलेगी छूट
खेल


मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में बनना चाहती हूं विश्व चैंपियन: ऋतू फोगाट

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में बनना चाहती हूं विश्व चैंपियन: ऋतू फोगाट

बीजिंग, 13 नवम्बर (वार्ता) पहलवानी के बाद अब मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में उतरने जा रही भारत की स्टार पहलवान ऋतू फोगाट का लक्ष्य इस खेल में विश्व चैंपियन बनना है।

ऋतू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में अपना आगाज 16 नवंबर को वन चैंपियनशिप की ऐज ऑफ़ ड्रैगन्स प्रतिस्पर्धा में करेंगी और उनका मुकाबला दक्षिण कोरिया की नाम ही किम से होना है। ऋतू समेत इसमें भाग लेने वाले सारे प्रतियोगी चीन की राजधानी बीजिंग में पहुंच चुके हैं। बुधवार को ऋतू अपनी प्रतिद्वंद्वी से पहली बार रूबरू हुईं।

पेशेवर एमएमए में अपने प्रथम मुकाबले से पहले 25 वर्षीय ऋतू फोगाट कहा, “इस खेल में आने का मेरा एक ही मकसद है मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में विश्व चैंपियन बनना। अभी मैं जो भी कर रही हूं वह मुझे उसी दिशा में ले जा रहा है। मैंने इस नए खेल में अपना पूरा दिल लगा दिया है। मैं एम एम ए में वर्ल्ड टाइटल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनने के लिए लड़ूंगी। इस खेल में मैं अपने देश की प्रतिनिधित्व कर रही हूं। यह मेरे लिए एक गर्व की बात है।”

ऋतू ने पहले भी भारत के लिए कुश्ती में काफी सारे सम्मान अर्जित किये हैं। राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता, विश्व अंडर-23 कुश्ती में रजत पदक और एशियाई कुश्ती में कांस्य पदक हासिल किया। वह कई बार भारतीय कुश्ती प्रतियोगिता में चैंपियन रह चुकी हैं।

ऋतू भारतीय खेल में प्रसिद्ध फोगाट परिवार आती हैं जिनकी कहानी बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म दंगल में दर्शायी गयी थी। उनके पिता महावीर सिंह फोगाट एक जाने माने पहलवान और कुश्ती के प्रशिक्षक हैं और उनकी बहनें गीता, बबिता और संगीता कुश्ती में चैंपियन रह चुकी हैं।

ऋतू अपने परिवार की पहली ऐसी सदस्य हैं जो एक खेल में महारत हासिल कर दूसरे खेल में कूद पड़ी हैं। उन्होंने कहा, “मैं भारतीय मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के लिए विश्व स्तर पर सफलता पाना चाहती हूँ। दुनिया के सामने अपने देश की संस्कृति और इतिहास का सम्मान करना मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन सबसे पहले मुझे शनिवार को जीत हासिल करना होगा। मैंने उस बाउट के लिए बहुत अच्छी तैयारी की है। पर यह मेरी पहली लड़ाई है, इससे मुझे पता चलेगा कि आगे क्या करना है।”

सिंगापुर के इवॉल्व एमएमए में ऋतू के बॉक्सिंग कोच हैं जबकि पूर्व विश्व चैंपियन ड्राईयान फ्रांसिस्को और जू-जुत्सु प्रशिक्षक हैं विश्व चैंपियन तेको शिंज़ातो। दोनों का मानना है कि ऋतू ने पिछले महीनों में फाइटर के तौर पर काफी प्रगति की है।

राज

वार्ता

More News
हालेप संघर्षपूर्ण जीत के साथ दूसरे दौर में

हालेप संघर्षपूर्ण जीत के साथ दूसरे दौर में

11 Aug 2020 | 10:15 PM

प्राग, 11 अगस्त (वार्ता) विश्व की नंबर दो खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप ने तीन सेटों के कड़े संघर्ष में स्लोवेनिया की पोलोना हेरकोज को मंगलवार को 6-1, 1-6, 7-6(3) से हराकर प्राग ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

see more..
सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप 2020 का आयोजन हो: कृपाशंकर

सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप 2020 का आयोजन हो: कृपाशंकर

11 Aug 2020 | 10:01 PM

इंदौर, 11 अगस्त (वार्ता) अर्जुन अवार्डी पहलवान और जाने-माने कोच कृपाशंकर ने भारतीय कुश्ती महासंघ से आग्रह किया है कि वह इस साल सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप 2020 का आयोजन करे नहीं तो देश के युवा पहलवानों को इसका नुकसान होगा।

see more..
यूएई को आईपीएल आयोजन के लिए बीसीसीआई से मिली आधिकारिक मंजूरी

यूएई को आईपीएल आयोजन के लिए बीसीसीआई से मिली आधिकारिक मंजूरी

11 Aug 2020 | 9:39 PM

दुबई, 11 अगस्त (वार्ता) अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से आईपीएल के 13वें सत्र के आयोजन को लेकर आधिकारिक मंजूरी मिल गयी है। आईपीएल का आय़ोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त राष्ट्र अमीरात (यूएई) में होना है।

see more..
आईसीसी ने ब्रॉड पर लगाया 15 फीसदी जुर्माना

आईसीसी ने ब्रॉड पर लगाया 15 फीसदी जुर्माना

11 Aug 2020 | 8:46 PM

दुबई, 11 अगस्त (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड पर पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में यासिर शाह का विकेट गिरने के बाद अभद्र भाषा का प्रयोग करने को लेकर मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगाया है।

see more..
विश्वास है कि धोनी 2022 में भी चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलेंगे: सीईओ

विश्वास है कि धोनी 2022 में भी चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलेंगे: सीईओ

11 Aug 2020 | 7:54 PM

चेन्नई, 11 अगस्त (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की अटकलों के बीच टीम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) काशी विश्वनाथन ने कहा कि टीम को इस बात को लेकर कोई चिंता नहीं है और उन्हें उम्मीद है कि धोनी 2022 में भी टीम के लिए खेलेंगे।

see more..
image