Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:13 Hrs(IST)
image
खेल


अपनी जीत पक्की करके मैं इस साल दिवाली का जश्न शुरू करना चाहती हूं : रितु फोगाट

अपनी जीत पक्की करके मैं इस साल दिवाली का जश्न शुरू करना चाहती हूं : रितु फोगाट

नयी दिल्ली 21 अक्टूबर (वार्ता) एमएमए (मिक्स मार्शल आर्ट) सर्किट में सनसनी के बाद से अपनी पहली सात फाइट्स में से छह जीतने के बाद 27 वर्षीय पूर्व भारतीय पहलवान रितु फोगाट अब अगली चुनौती के लिए तैयार हैं। फोगाट सिंगापुर में वन : नेक्स्टजेन में सेमीफाइनल में मशहूर जापानी जुडोका, इटुकी हिराटा के साथ मुकाबले की तैयारी में हैं। अपनी जीत पक्की करने के लिए फोगाट प्रशिक्षण के मामले में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं।

रितु ने कहा, 'मैं हमेशा ग्रैंड प्रिक्स की ओर केंद्रित रही हूं और यह मेरी कल्पना से कहीं ज्यादा करीब है। यह मेरे और मेरे देश दोनों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह एक भारतीय महिला को वैश्विक एमएमए मंच पर ला सकता है। भारत के पास इतिहास में कभी भी महिला एमएमए चैंपियन नहीं रही हैं और अब हमारे लिए खेल को बदलने का समय आ गया है।'

जूडो विशेषज्ञ और साथी पहलवान इटुकी हिराता से मुकाबला करने की अपनी तैयारी के बारे में टिप्पणी करते हुए रितु ने कहा, 'मेरी प्रतिद्वंद्वी निश्चित रूप से शानदार हैं, क्योंकि जूडो में उसकी बहुत मजबूत पृष्ठभूमि है। मैं अपने ग्राउंड गेम को बढ़ाने और अपनी स्ट्राइकिंग क्षमताओं को तेज करने पर काम कर रही हूं।'उन्होंने कहा कि हालांकि लोग सोच सकते हैं कि हमारी शैली समान है, लेकिन मुझे यकीन है कि मेरी कुश्ती पृष्ठभूमि मुझे बढ़त देगी। चूंकि हम दोनों पहलवान हैं, इसलिए मैं आपको विश्वास दिलाती हूं कि यह मुकाबला दर्शकों के मन में बसने वाला है।

सेमीफाइनल से पहले के दिनों में अपने प्रशिक्षण के बारे में और बात करते हुए रितु ने कहा कि वह वर्तमान में इसे अपना सर्वश्रेष्ठ दे रही है और सप्ताह में छह बार दिन में दो बार प्रशिक्षण कर रही है। मेरे लिए प्रयास करना हमेशा बहानों से ऊपर रहा है। कभी-कभी मैं दिन में तीन बार भी प्रशिक्षण करती हूं, क्योंकि मेरे पिता ने हमेशा मुझसे कहा है कि कड़ी मेहनत ही चैंपियनशिप का एकमात्र शॉर्टकट है। जैसा कि वे ठीक ही कहते हैं कड़ी मेहनत किसी के साथ विश्वासघात नहीं करती है और ध्यान और प्रयास आपके प्रभाव के दायरे में हैं। जितना अधिक मैं प्रशिक्षण करती हूं, उतना ही अधिक आत्मविश्वास से भरी होती हूं। जितनी अच्छी मेरी तैयारी होती है, मैं उतनी ही मजबूत होती हूं कुश्ती और स्ट्रेंथ कंडीशनिंग से लेकर स्पैरिंग और स्ट्राइकिंग तक मेरे प्रशिक्षण में एमएमए कौशल का एक विशाल सेट शामिल है। भारत में अपने घर से दूर रहने और लगातार दूसरे वर्ष दिवाली समारोहों को याद करने के बारे में अफसोस जताते हुए

फोगाट कहती हैं, 'मेरे परिवार और मेरे सभी प्रशंसकों को मेरा दिवाली उपहार सेमीफाइनल में मेरी जीत होगी। मैं घर से दूर रही हूं और यह कुछ समय के लिए मेरी वास्तविकता रही है लेकिन फिर मुझे पता है कि मेरी जीत पक्की होगी।उन्होंने आगे कहा, 'एमएमए में मेरा प्रभाव ऐसे समय में आया है, जब मैं अपने कुश्ती करियर के चरम पर थी। निर्णय खेल में हमारे कम प्रतिनिधित्व से शुरू हुआ था और मैं चाहती थी कि दुनिया एमएमए मंच में भारत को एक नए सिरे से देखे। मेरी बहनें और मेरे पिता बहुत सहयोगी रहे और मैं खुद को उनके दृढ़ विश्वास के योग्य साबित करना चाहती हूं।

जब उनसे पूछा गया कि वह युवा महिला एथलीटों से क्या कहना चाहेंगी, तो रितु ने संदेश दिया;'विश्वास करो कि तुम कर सकती हो और तुमने इसे पहले ही कर लिया होता। यह हमेशा आसान नहीं होगा, लेकिन यह आपको मजबूत बनाएगा। आपकी मेहनत आपकी यात्रा की गति निर्धारित करेगी, इसलिए इसे जारी रखें। आइए एक-दूसरे के लिए विकास, प्रोत्साहन और सशक्तिकरण के अवसर खोलें।'

जब उनसे पूछा गया कि अगर उनके जीवन पर एक फिल्म बनाई जाए तो वह किसे चुनेंगी और किस हिस्से को चाहेंगी कि फिल्म निर्माता छोड़ दें? इस पर रितु ने कहा, 'जब खेल की बात आती है, तो लोग केवल देखते हैं महिमा और प्रशंसा।लेकिन मैं चाहती हूं कि लोग यह जानें कि सभी ग्लैमरस सफलता के पीछे वर्षों की मेहनत, पसीना और आंसू हैं।'

राज

वार्ता

More News
मनु भाकर का दमदार प्रदर्शन, अनीश ने दर्ज की अप्रत्याशित जीत

मनु भाकर का दमदार प्रदर्शन, अनीश ने दर्ज की अप्रत्याशित जीत

20 Apr 2024 | 8:04 PM

नई दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) ओलंपियन और महिला पिस्टल शूटर मनु भाकर ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल ओलंपिक चयन ट्रायल टी1 (ओएसटी टी1) प्राप्त करने के लिए, विश्व रिकॉर्ड से छह अंक अधिक अंक हासिल करते हुए चार प्रतिद्वंदी महिलाओं को शनिवार को यहां डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में धूल चटा दी।

see more..
ओडिशा के खिलाफ हार से निराश हूं: वुकोमानोविक

ओडिशा के खिलाफ हार से निराश हूं: वुकोमानोविक

20 Apr 2024 | 8:01 PM

भुवनेश्वर, 20 अप्रैल (वार्ता) केरला ब्लास्टर्स एफसी के मुख्य कोच इवान वुकोमानोविक ने कहा कि वह अपनी टीम के नॉकआउट चरण में ओडिशा एफसी के खिलाफ 2-1 से हार से निराश है मगर उन्हे खुशी है कि उनकी टीम ने यहां पहुंचने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और टीम के प्रत्येक सदस्य ने अपना शत प्रतिशत दिया।

see more..
बेजोड़ है शाहरुख,उनके साथ काम करना सबसे सुखद: गंभीर

बेजोड़ है शाहरुख,उनके साथ काम करना सबसे सुखद: गंभीर

20 Apr 2024 | 7:49 PM

कोलकाता, 20 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मेंटर गौतम गंभीर ने शनिवार को शाहरुख खान को सर्वश्रेष्ठ आईपीएल टीम का मालिक बताते हुये कहा कि उनके साथ काम करना सबसे सुखद अनुभव रहा है।

see more..
image