Friday, Apr 19 2024 | Time 20:52 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहारवासियों से मिले प्यार और सम्मान को आजीवन नहीं भूल पाऊंगा : लालजी

बिहारवासियों से मिले प्यार और सम्मान को आजीवन नहीं भूल पाऊंगा : लालजी

पटना, 27 जुलाई (वार्ता) बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने प्रदेश की धरती को ज्ञान, त्याग, तपस्या, संस्कृति, दर्शन और अध्यात्म की धरती बताया और कहा कि वह बिहारवासियों से मिले प्यार और सम्मान को आजीवन नहीं भूल पायेंगे।

श्री टंडन के सम्मान में आज यहां राजभवन में उनकी विदाई-सभा आयोजित की गई, जिसमें राजभवन के सभी अधिकारियों एवं कर्मियों ने उन्हें सादर विदाई दी। इस मौके पर उन्होंने कहा, “मुझे सभी बिहारवासियों, राज्य सरकार, विश्वविद्यालय-प्रशासनों, सभी प्रशासनिक अधिकारियों तथा राजभवन-परिवार से भरपूर सहयोग और सम्मान प्राप्त हुआ है, जिसकी बदौलत राज्य में उच्च शिक्षा के विकास के लिए मैं सार्थक प्रयास कर पाया। उच्च शिक्षा के सुधार-प्रयासों की गति अब तेज हो गई है, उसकी एक सही दिशा निर्धारित हो चुकी है तथा सभी राज्यवासी एवं विशेषकर छात्र एवं शिक्षक इस विकास-अभियान से अपने को पूरी गंभीरता से जोड़ चुके हैं।”

राज्यपाल ने कहा कि बिहार की धरती ज्ञान, त्याग, तपस्या, संस्कृति, दर्शन और अध्यात्म की धरती है। नालंदा एवं विक्रमशिला जैसे विश्वविद्यालय जिस तरह प्राचीन युग में पूरे विश्व के लिए आकर्षण का केन्द्र थे; उसी तरह पुनः राज्य में नया सांस्कृतिक और शैक्षिक अभ्युदय हो रहा है।

श्री टंडन ने कहा, “बिहारवासियों से मिले प्यार और सम्मान को मैं आजीवन नहीं भूल पाऊंगा। बिहार में हो रही ज्ञान, विज्ञान, शिक्षा और संस्कृति की समृद्धि का आलोक पुनः पूरी दुनियाँ को आकर्षित करेगा और इसके फलस्वरूप भारतवर्ष की भी गरिमा और महिमा बढ़ेगी। मैंने अपने कार्यकाल में राजभवन की गरिमा और लोकोन्मुखता बढ़ाने का हरसंभव प्रयास किया। गरीबों, किसानों, सैनिक-विधवाओं, विद्यार्थियों, विद्वानों -सबके लिए मैंने विशेष कार्यक्रम आयोजित कराते हुए राजभवन को आम जनता से जोड़ने की भरपूर कोशिश की।”

उल्लेखनीय है कि बिहार के 39वें राज्यपाल के रूप में भ्ह टंडन ने 23 अगस्त, 2018 को शपथ ली थी। श्री टंडन अब मध्यप्रदेश के राज्यपाल पद का दायित्व संभालने कल 28 जुलाई (रविवार) को भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां उनका शपथ-ग्रहण 29 जुलाई, 2019 को सम्पन्न होगा।

सतीश सूरज

वार्ता

image