Sunday, Feb 25 2024 | Time 07:18 Hrs(IST)
image
खेल


आईसीसी ने कोहली को चुना अक्टूबर का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

आईसीसी ने कोहली को चुना अक्टूबर का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

दुबई, 07 नवंबर (वार्ता) भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने अक्टूबर में शानदार बल्लेबाजी की बदौलत आईसीसी की ओर से महीने के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीत लिया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी।

कोहली ने अपने करियर में पहली बार यह खिताब जीतने के लिये ज़िम्बाब्वे के सिकंदर रज़ा और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर को पछाड़ा। भारत के 33 वर्षीय बल्लेबाज ने इस माह के दौरान केवल चार मैच खेलकर क्रिकेट जगत को तीन यादगार पारियां दीं, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप में खेली गई 82 रन की पारी भी शामिल है।

कोहली ने 23 अक्टूबर को टी20 विश्व कप 2022 में भारत के पहले मुकाबलेे में 53 गेंदों पर छह चौकों और चार छक्कों की बदौलत नाबाद 82 रन की करिश्माई पारी खेलकर पाकिस्तान से जीत छीन ली थी। पाकिस्तान ने भारत को 160 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने आखिरी गेंद पर हासिल किया।

एक समय भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 31 रन पर चार विकेट गंवा दिये थे, लेकिन कोहली ने हार नहीं मानी और हार्दिक पांड्या (40) के साथ 113 रन की साझेदारी कर भारत को विजय की दहलीज तक पहुंचाया। कोहली ने मैच के बाद यह भी स्वीकार किया कि यह उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी थी।

कोहली ने आईसीसी की ओर से पुरस्कार मिलने के बाद कहा, “मेरे लिए अक्टूबर का आईसीसी सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर चुना जाना बहुत सम्मान की बात है। दुनियाभर के प्रशंसकों और पैनल द्वारा चुने जाना इस पुरस्कार को और भी खास बना देता है।

कोहली ने “अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी” से पहले गुवाहाटी में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टी20 मैच में 28 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाये थे। इसके बाद उन्होंने टी20 विश्व कप में नीदरलैंड पर भारत की जीत में भी 44 गेंदों पर 64 रन का योगदान दिया था।

कोहली ने कहा, “मैं अन्य नामांकित व्यक्तियों को बधाई देना चाहता हूं, जिन्होंने महीने के दौरान इतना अच्छा प्रदर्शन किया और मेरे साथियों को भी, जो मेरी क्षमता के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मेरा समर्थन करना जारी रखते हैं।”

वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर और पुरस्कार देने वाले पैनल के सदस्य डेरेन गंगा ने कहा, “कोहली सर्वोत्कृष्ट बल्लेबाज हैं। उन्होंने बल्ले से एक खराब दौर से उबरने के लिए अपार क्षमता दिखाई। अक्टूबर में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 49 रन बनाने के बाद टी20 विश्व कप में दो अर्धशतक जड़े।

उन्होंने कहा, “पाकिस्तान के खिलाफ उस शानदार पारी को सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ टी20 अंतरराष्ट्रीय पारियों में से एक के रूप में याद किया जाएगा। मैंने इसे मेलबर्न में लाइव देखा और इस तरह की स्थिति में ऐसा प्रदर्शन करने की क्षमता महान खिलाड़ियों में ही होती है।”

टी20 विश्व कप 2022 में सर्वाधिक रन बनाने वाले कोहली ने भारत को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। अब भारत को एडिलेड में 10 नवंबर को खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड का सामना करना है।

इसी बीच, पाकिस्तान की ऑलराउंडर निदा डार को महिला एशिया कप में उनके सनसनीखेज फॉर्म की बदौलत महीने की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी घोषित किया गया। उन्होंने अक्टूबर के दौरान 72.50 की औसत से 145 रन बनाए और आठ विकेट भी लिए।

शादाब

वार्ता

More News
ताइक्वांडो लीग: दिल्ली ने जीते दो स्वर्ण

ताइक्वांडो लीग: दिल्ली ने जीते दो स्वर्ण

24 Feb 2024 | 10:12 PM

लखनऊ, 24 फरवरी (वार्ता) दिल्ली की खिलाड़ियों ने प्रथम खेलो इंडिया महिला ताइक्वांडो लीग फेज 2 में शनिवार को दो स्वर्ण पदक जीतकर अपने स्वर्ण पदकों की संख्या पांच कर ली।

see more..
रेड कार्पेट दिल्ली ने छत्तीसगढ़ वॉरियर्स को हराया

रेड कार्पेट दिल्ली ने छत्तीसगढ़ वॉरियर्स को हराया

24 Feb 2024 | 10:06 PM

ग्रेटर नोएडा 24 फरवरी (वार्ता) रिचर्ड लेवी ने शानदार शतक की मदद से रेड कार्पेट दिल्ली ने शनिवार को इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग (आईवीपीएल) 2024 के मैच में छत्तीसगढ़ वॉरियरर्स को 22 रन से हरा दिया।

see more..
रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु ने दिया यूपी वॉरियर्स को 158 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु ने दिया यूपी वॉरियर्स को 158 रनों का लक्ष्य

24 Feb 2024 | 9:55 PM

बेंगलुरु 24 फरवरी (वार्ता) ऋचा घोष 62 रन और एस मेघना 53 रनों की अर्धशतकीय पारी की मदद से शनिवार को वूमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे मुकाबले में रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु महिला ने यूपी वॉरियर्स महिला को जीत के लिए 158 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
मुशीर ने बड़ौदा के खिलाफ ऐतिहासिक नाबाद दोहरा शतक जड़ा

मुशीर ने बड़ौदा के खिलाफ ऐतिहासिक नाबाद दोहरा शतक जड़ा

24 Feb 2024 | 9:50 PM

मुम्बई 24 फरवरी (वार्ता) रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में मुकाबले में बड़ौदा के खिलाफ मुम्बई के बल्लेबाज मुशीर खान ने ऐतिहासिक नाबाद दोहरा शतक जड़ा।

see more..
तीरंदाजी में भारतीय पुरुष और मिश्रित कंपाउंड टीमों ने जीते स्वर्ण पदक

तीरंदाजी में भारतीय पुरुष और मिश्रित कंपाउंड टीमों ने जीते स्वर्ण पदक

24 Feb 2024 | 9:41 PM

बगदाद 24 फरवरी (वार्ता) प्रथमेश जावकर, प्रियांश और कुशल दलाल वाली भारतीय पुरुष कंपाउंड टीम ने शनिवार को एशिया कप 2024 तीरंदाजी चरण -1 विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता।

see more..
image