Friday, Apr 19 2024 | Time 12:58 Hrs(IST)
image
खेल


नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद करे आईसीसी : सैमी

नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद करे आईसीसी : सैमी

नयी दिल्ली, 02 जून (वार्ता) वेस्टइंडीज के पूर्व टी-20 कप्तान डेरेन सैमी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और अन्य क्रिकेट बोर्डों से नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद करने की मांग की है।

विंडीज के ऑलराउंडर सैमी ने अमेरिका में अफ्रीकी मूल के अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत की खबर के बाद इस पर मंगलवार को सोशल मीडिया पर लगातार पोस्ट डालते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी। फ्लॉयड की मौत के बाद से ही अमेरिका में प्रदर्शन हो रहे हैं जो लगातार हिंसक होते जा रहे हैं।

सैमी ने कहा, “अगर इस समय भी क्रिकेट जगत रंगभेद के खिलाफ आवाज नहीं उठाएगा तो वो भी इसका हिस्सा ही होगा। आईसीसी और अन्य क्रिकेट बोर्ड आपको नजर नहीं आ रहा कि मेरे जैसे लोगों के साथ क्या हो रहा है। क्या आप मेरे जैसे लोगों के साथ हो रहे सामाजिक अन्याय के खिलाफ आवाज नहीं उठाएंगे।”

विंडीज को टी-20 विश्वकप जिताने वाले कप्तान ने कहा कि नस्लीय और जातिगत भेदभाव सिर्फ अमेरिका तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह दुनियाभर में होता है। उन्होंने कहा, “यह सिर्फ अमेरिका की बात नहीं है। यह हर दिन होता है। यह चुप रहने का समय नहीं है, मैं आपके विचार सुनना चाहता हूं।”

सैमी ने कहा, “कई वर्षों से अश्वेत लोगों को बहुत कुछ सहन करना पड़ रहा है। मैं सेंट लूसिया में हूं और काफी गुस्से में हूं। अगर आप मुझे टीम का हिस्सा मानते हैं तो आप फ्लॉयड का भी समर्थन करें और इस बदलाव में अपना योगदान दें।”

सैमी की प्रतिक्रिया क्रिस गेल के उस बयान के बाद सामने आयी जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें अपने करियर में नस्लभेदी भेदभाव का सामना करना पड़ा था और ऐसा सिर्फ फुटबॉल में ही नहीं बल्कि क्रिकेट में भी होता है।

शोभित राज

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image