Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:09 Hrs(IST)
image
India


अंत्योदय दर्शन पर अमल होता तो असंतुलन नहीं होता : तोमर

अंत्योदय दर्शन पर अमल होता तो असंतुलन नहीं होता : तोमर

नयी दिल्ली, 24 सितम्बर (वार्ता) केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज कहा कि आजादी के बाद ही यदि कौशल विकास को मिशन के तौर पर अपनाया गया होता तो देश में बेरोजगारी की स्थिति इतनी भयावह नहीं होती। श्री तोमर ने अंत्योदय दिवस की पूर्व संध्या पर ग्रामीण विकास मंत्रालय के ग्रामीण कौशल प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित समारोह ‘भारत के कौशलजादे’ में कहा कि प्रसिद्ध दार्शनिक, चिंतक और पत्रकार दीनदयाल उपाध्याय ने अंतिम पायदान के व्यक्ति को सशक्त बनाने की जो परिकल्पना की थी, उस पर समय रहते अमल नहीं किया गया। उन्होंने कहा, “दीन दयाल उपाध्याय महान दार्शनिक, चिंतक, आदर्श नेता थे, जो वास्तविकता समझकर सही राह दिखाने वाले नेताओं में शामिल थे। जिन्हें ‘जाना’ तो गया, लेकिन अनेक कारणों से ‘माना’ नहीं गया। अगर पंडित दीन दयाल उपाध्याय के अंत्योदय के दर्शन को मान लिया गया होता तो देश के कई क्षेत्रों में असंतुलन की स्थिति नहीं होती।” केंद्रीय मंत्री ने कहा, “आजादी के बाद देश में गरीबी जरूर थी, शिक्षा, चिकित्सा और रोजगार के साधन नहीं थे, अधोसंरचना का अभाव था, लेकिन भारत की ऊंचाई (प्रतिष्ठा) दुनिया में कम नहीं थी। यदि उन ऊंचाइयों को लेकर चला जाता तो देश में विभिन्न क्षेत्रों में असंतुलन की स्थिति पैदा नहीं होती।” श्री तोमर ने परोक्ष रूप से पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि 1950-51 से ही यदि देश में कौशल विकास का अभियान शुरू किया गया होता तो देश का कोई भी व्यक्ति अकुशल नहीं होता और परिणामस्वरूप बेरोजगारी की समस्या नहीं होती। इस अवसर पर ग्रामीण विकास राज्य मंत्री राम कृपाल यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में कौशल विकास को जो अभियान शुरू कराया है उससे न केवल भारत को लाभ होगा, बल्कि दुनिया के अन्य देश भी लाभान्वित होंगे। इस अभियान से कुशल श्रमिकों को रोजगार के नये अवसर प्राप्त होंगे और जीवन को नये आयाम भी मिलेंगे। सुरेश. टंडन वार्ता

More News
कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू ने कांग्रेस पार्टी छोड़ने के कुछ घंटों बाद शनिवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये।

see more..
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
image