Friday, Mar 29 2024 | Time 16:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जरूरत पड़ी तो जल-जीवन-हरियाली पर खर्च होने वाली राशि में होगी वृद्धि : नीतीश

जरूरत पड़ी तो जल-जीवन-हरियाली पर खर्च होने वाली राशि में होगी वृद्धि : नीतीश

पटना 30 दिसंबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए निरंतर प्रयास किए जाने की अपील करते हुए आज कहा कि राज्य में शुरू किए गए ‘जल-जीवन- हरियाली’ अभियान पर अगले तीन वर्ष में 24524 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और जरूरत पड़ने पर इस राशि में वृद्धि भी की जा सकती है।

श्री कुमार ने यहां ज्ञान भवन में पटना प्रमंडल स्तरीय समीक्षा बैठक के तहत पटना, नालंदा, भोजपुर, कैमूर, बक्सर एवं रोहतास जिले की जल-जीवन-हरियाली अभियान से संबंधित समीक्षा बैठक में कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण वर्षापात में कमी हो रही है। कभी सूखे की स्थिति तो कभी बाढ़ की स्थिति बन रही है। आपदा प्रभावित लोगों की तो मदद की जा रही है लेकिन इन सभी चीजों से मुक्ति पाने के लिए जल-जीवन-हरियाली अभियान की महत्ता को समझना होगा। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी के लिए सबको मिलकर काम करना होगा। विकास के काम तो किए ही जा रहे हैं, किए जाते भी रहेंगे लेकिन जलवायु परिवर्तन की चुनौतियाें से निपटने के लिए हर पल काम करते रहना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के 11 अवयव हैं। इस पर अगले तीन वर्षों में 24 हजार 524 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जरुरत के अनुसार और राशि में वृद्धि भी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत राज्य स्तर पर परामर्शदात्री समिति और जिला स्तर पर जिला परामर्शदात्री समिति का गठन किया गया है। अपने-अपने इलाके में सभी जनप्रतिनिधि इसके लिए लोगों को जागरुक करें।

सूरज

जारी (वार्ता)

image