Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:36 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान सरकार सहयोग करती तो आगे नहीं बढ़ पाती टिड्डियां-चौधरी

राजस्थान सरकार सहयोग करती तो आगे नहीं बढ़ पाती टिड्डियां-चौधरी

बाड़मेर 28 जून (वार्ता) केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि राजस्थान की सरकार अगर सहयोग करती तो टिड्डियां प्रदेश से आगे नहीं बढ़ पातीं बल्कि उन्हें वहीं खत्म कर दिया गया होता।

श्री चौधरी ने रविवार को भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग संवाद में कहा कि टिड्डियों का प्रभावी नियंत्रण सीमावर्ती इलाके में ही हो सकता है और राजस्थान सरकार अगर सहयोग करती तो यह काम ज्यादा कारगर तरीके से हो पाता।

उन्होंने कहा कि टिड्डी नियंत्रण के लिए केन्द्र सरकार की तरफ से आर्थिक सहयोग मिलने के बावजूद प्रदेश सरकार ने इस दिशा में सक्रियता नहीं दिखाई जिसके चलते सीमावर्ती इलाके में टिड्डियों का प्रभावी नियंत्रण नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राजस्थान को टिड्डी नियंत्रण के लिए 14 करोड़ रुपये दिए, लेकिन प्रदेश सरकार ने पाकिस्तान की सीमा से राजस्थान में प्रवेश करने वाले टिड्डी दलों के नियंत्रण के लिए जरूरी उपाय करने में सहयोग नहीं किया।

श्री चौधरी ने कहा कि सीमावर्ती इलाके बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर और गंगानगर में जितने मशीनयुक्त ट्रैक्टर वाहन व अन्य उपकरण की जरूरत थी

प्रदेश सरकार ने उतनी व्यवस्था नहीं की। कोरोना महामारी के मौजूदा संकट की घड़ी में टिड्डियां एक नई आफत बनकर आई हैं जो देश की राजधानी दिल्ली

समेत देश के 10 राज्यों के करीब 90 जिलों तक तक पहुंच चुकी हैं और खरीफ फसलों के लिए खतरा बनकर मंडरा रही हैं।

भाटी रामसिंह

वार्ता

image