Saturday, Mar 30 2024 | Time 04:38 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मिलकर प्रयास करें तो बिहार के गौरवशाली इतिहास को पुन: प्राप्त कर लेंगे : नीतीश

मिलकर प्रयास करें तो बिहार के गौरवशाली इतिहास को पुन: प्राप्त कर लेंगे : नीतीश

पटना 22 मार्च (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आह्वान किया कि सब मिलकर प्रयास करें तो बिहार के गौरवशाली इतिहास को एक बार फिर से प्राप्त करने के साथ ही पूरी दुनिया में अपनी पहचान पुनस्र्थापित कर लेंगे।

श्री कुमार ने सोमवार को यहां ज्ञान भवन में 109वें बिहार दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा, “बिहार का गौरवशाली इतिहास रहा है। यह ज्ञान की भूमि है। पूर्व में बिहार काफी विकसित रहा है। पटना जाे पहले पाटलिपुत्र कहलाता था यहीं से बहुत बड़े क्षेत्र पर शासन हाेता था। हम सब मिलकर प्रयास करेंगे तो बिहार के गौरवशाली इतिहास को एक बार फिर से प्राप्त कर लेंगे और बिहार के साथ देश और पूरी दुनिया में अपनी पहचान पुनस्र्थापित कर लेंगे।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई कार्य किए गए हैं। सड़क, पुल-पुलियाें का निर्माण किया गया है। शहराें के अंदर बाईपास का निर्माण कराए जाने की याेजना पर कार्य किया जा रहा है। लोगाें काे तकनीक के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशासनिक सुधार के क्षेत्र में भी कई कार्य किए गए हैं। लाेक सेवा के अधिकार कानून से लोगाें काे सहूलियत हाे रही है। लाेक शिकायत निवारण अधिकार कानून के माध्यम से लाेगाें की शिकायताें का निवारण हाे रहा है।

श्री कुमार ने कहा कि शिक्षा विभाग की लाेगाें काे शिक्षित करने में, ज्ञानी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका है। बिहार दिवस मनाने का उद्देश्य है कि बिहार काे सब मिलकर आगे बढ़ाएं एवं बिहार काे विकसित करें। सबलोगाें के मन में आत्मविश्वास बढ़े, सभी लाेग प्रेम और आपसी भाईचारे के साथ मिलकर बिहार काे आगे बढ़ाएं। देश और देश के बाहर भी बिहार दिवस मनाया जाने लगा है। उन्होंने कहा कि बिहार ज्ञान और माेक्ष की धरती है। सरकार का उद्देश्य है सभी बच्चे-बच्चियां शिक्षित हाें। जब सभी लोग शिक्षित हाेंगे तभी बिहार फिर से गौरवशाली इतिहास काे प्राप्त करेगा, बिहार फिर से आगे बढ़ेगा और देश भी आगे बढ़ेगा।

सूरज

जारी (वार्ता)

image