Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:53 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जेल जाने से बचना है तो भाजपा के आगे घुटने टेकने होंगे : कुशवाहा

जेल जाने से बचना है तो भाजपा के आगे घुटने टेकने होंगे : कुशवाहा

पटना 23 नवंबर (वार्ता) राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने महाराष्ट्र की राजनीति में रातोंरात हुए नाटकीय बदलाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सहयोग से एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने को लेकर राकांपा पर कटाक्ष करते हुए आज कहा कि भ्रष्टाचार के डर से जेल जाने से बचना है तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आगे घुटने टेकने होंगे।

श्री कुशवाहा ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर ट्वीट कर कहा, “भ्रष्टाचार के डर से जेल जाने से बचना है तो भाजपा के आगे घुटना टेकना होगा। महाराष्ट्र में रातोरात बैठक हुई, सहमति बनी, निर्णय हुआ, महामहिम से समय मांगा, समय मिला, सरकार बनाने का दावा पेश हुआ, राष्ट्रपति शासन हटाने की प्रक्रिया भी हुई, महामहिम राज्यपाल जी ने आमंत्रित किया और अहले सुबह शपथ ग्रहण हो गया। वाह ! क्या सर्जीकल स्ट्राइक हुआ है लोकतंत्र पर।”

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में विधानसभा के चुनाव 21 अक्टूबर को हुए थे और परिणाम 24 अक्टूबर को आये थे। 288 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को सर्वाधिक 105, शिवसेना को 56, राकांपा को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें हासिल हुईं थीं। बहुमत के लिए 145 प्रत्याशियों का समर्थन आवश्यक है।

विधानसभा चुनाव में भाजपा एवं शिवसेना तथा कांग्रेस एवं राकांपा गठबंधन के रूप में चुनावी मैदान में उतरे थे। भाजपा एवं शिवसेना के गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलने के बावजूद सरकार का गठन नहीं हो पाया। शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद पर दावा कर दिया था जिसे भाजपा ने स्वीकार नहीं किया। कई दिनों तक गतिरोध कायम रहने के कारण राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की सिफारिश पर 12 नवंबर को राष्ट्रपति शासन लगाया गया था।

चुनाव के बाद एक महीने तक चले राजनीतिक गतिरोध के बाद अचानक एक बड़े सियासी उलटफेर में शनिवार को भाजपा ने राकांपा के एक धड़े के साथ गठजोड़ करके आनन फानन में सरकार बना ली। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सुबह करीब साढ़े सात बजे श्री देवेन्द्र फड़नवीस को मुख्यमंत्री और राकांपा के श्री अजीत पवार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी।

सूरज

वार्ता

image