Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
बिजनेस


खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में इफको ने बढ़ाए कदम

खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में इफको ने बढ़ाए कदम

नयी दिल्ली, 10 अगस्त (वार्ता) उर्वरक क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने अब खाद्य प्रसंस्करण कारोबार में अपने कदम बढ़ाते हुये इंडिविज्युअली क्विक फ्रोजन (आईक्यूएफ) प्रौद्योगिकी में महारत रखने वाली स्पेन की कॉंगेलैडोस डी नवारा के साथ संयुक्त उद्यम स्थापित किया है।

यह संयुक्त उद्यम कंपनी पंजाब के लुधियाना जिले में 325 करोड़ रुपये के निवेश से खाद्य प्रसंस्करण इकाई की स्थापना करेगी। परियोजना के लिए स्थान तय कर लिया गया है। दिसंबर तक इस पर काम शुरू हो जाने की उम्मीद है।

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. उदय शंकर अवस्थी ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के नए क्षेत्र में कदम रखते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। किसानों के लाभ के लिए खाद्य प्रसंस्करण व्यवसाय में प्रवेश करना एक सार्थक पहल है। उन्होंने कहा कि प्रसंस्करण इकाई के लिए सीधे किसानों से उत्पाद लेकर उनकी आय में वृद्धि करना इस संस्था का उद्देश्य है। हम 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने में हर संभव योगदान करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि उर्वरक, बीमा, कृषि-रसायन, कृषि वानिकी, कृषि खुदरा, ग्रामीण दूरसंचार, किसान प्रशिक्षण ‍और ऑर्गेनिक्स के बाद अब खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में कदम रखने से किसानों को आलू, मटर और फूलगोभी की बिक्री में सहायता मिलेगी। इफको खाद्य प्रसंस्करण को पूरे देश में ले जाएगी ताकि अधिक से अधिक किसान इसका लाभ उठा सकें। हमारे किसानों को अपने उत्पादों की बिक्री के लिए एक अच्छे बाजार की जरूरत है और खाद्य प्रसंस्करण से निश्चित रूप से उनकी आमदनी बढ़ेगी।

नयी परियोजना के पूरा होने में लगभग 18 महीने लगेंगे और फ्रोजन आलू, मटर व फूलगोभी जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का उत्पादन 2020 से शुरू होने की उम्मीद है। इस परियोजना से पंजाब में प्रत्यक्ष रूप में 400 और अप्रत्यक्ष रूप से 5000 नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है। पंजाब ब्यूरो ऑफ इंडस्ट्रियल प्रमोशन के सीईओ रजत अग्रवाल, इफको के संयुक्त प्रबंध निदेशक राकेश कपूर और स्पेन की कंपनी कॉंगेलैडोस डी नवारा के महानिदेशक बेरिटो जिममेज़ ने इस परियोजना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

जय मिश्रा

वार्ता

image