Friday, Apr 19 2024 | Time 23:33 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आईजेयू ने सैकड़ों पत्रकारों को बर्खास्त करने की निंदा

आईजेयू ने सैकड़ों पत्रकारों को बर्खास्त करने की निंदा

हैदराबाद, 01 जून (वार्ता) इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन (आईजेयू) ने देश के बड़े मीडिया समूहों द्वारा सैकड़ों पत्रकारों और अन्य मीडिया कर्मचारियों को बर्खास्त करने अथवा उन्हें नौकरियों से निकाले जाने की कड़ी निंदा की है।

आईजेयू अध्यक्ष के श्रीनिवास रेड्डी और महासचिव बलविंदर सिंह जम्मू ने सोमवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि हिंदुस्तान टाइम्स समूह जो हिंदुस्तान टाइम्स (अंग्रेजी), हिंदुस्तान (हिंदी) और मिंट (वित्तीय दैनिक) को प्रकाशित करता है, कें कईं संस्करणों को बंद करना या इसके कई प्रकाशन केंद्र को छोटा कर इन पत्रों के समाचार ब्यूरो और वरिष्ठ संपादकों सहित 200 से अधिक पत्रकारों से जबरन इस्तीफा लेना कानूनों का उल्लंघन है। सैकड़ों पत्रकारों को बर्खास्त करने और पत्रकारों की नौकरियां जाने से छोटे तथा मध्यम समाचार पत्रों में विश्वसनीय समाचारों के प्रसार में कमी आएगी और इस तरह का रवैया लोगों को अपुष्ट समाचारों अथवा फर्जी खबरों पर निर्भर रहने को मजबूर करता है। इससे सोशल मीडिया अथवा अनियंत्रित मीडिया में आने समाचारों का प्रवाह बढ़ेगा।

बयान में कहा गया है कि टाइम्स ऑफ इंडिया जो दुनिया में सबसे बड़ा अंग्रेजी दैनिक होने का दावा करता है उसने अपने कईं भाषाओं के प्रकाशन को बंद कर देश भर के सैकड़ों पत्रकारों को बर्खास्त कर दिया है। देश के अंग्रेजी और हिंदी समाचार पत्रों को प्रकाशित करने वाले कई अन्य मीडिया हाउसों ने अपने संपादकीय और रिपोर्टिंग के करीब 2,000 पत्रकारों को निकाल दिया है।

इसमें कहा गया है कि इंडिया टुडे ने ‘आज तक दिल्ली’ चैनल को इस महीने के अंत से बंद करने की घोषणा की, जिससे सैकड़ों पत्रकारों बेरोजगार हो जाएगे। छोटे और मझोले समाचार पत्रों ने विज्ञापन और राजस्व के नुकसान के चलते समाचार पत्रों को बंद कर दिया है जिसके कारण करीब 20,000 पत्रकार बेरोजगार हो गये है। इसके चलते देश के अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रमुख समाचार पत्रों के लिए काम करने वाले अंशकालिक संवाददाता बेरोजगार हो गये है।

राम जितेन्द्र

वार्ता

image