Friday, Sep 21 2018 | Time 09:16 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • जापान और अमेरिका के बीच व्यापारिक वार्ता 24 सितंबर को
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 22 सितंबर)
  • आबे और ट्रम्प 26 सितंबर को करेंगे शिखर बैठक
  • आबे और ट्रम्प 26 सितंबर को करेंगे शिखर बैठक
  • अमेरिका में गोलीबारी, चार की मौत, तीन घायल
  • तंजानिया में नाव पलटने से कम से कम 42 की मौत
  • तंजानिया में नाव पलटी,200 से अधिक लोगों के डूबने की आशंका
  • कांग्रेस हथकंडे अपनाने की बजाए मैदान में आकर लड़े चुनाव - राकेश
  • घोषणाएं पूरी भी करते हैं - शिवराज
  • अफगानिस्तान ने बंगलादेश भी शिकार कर डाला
  • बांध से पानी छोड़े जाने के कारण चार युवक फसे
मनोरंजन Share

इलू इलू गर्ल मनीषा 48 वर्ष की हुयी

इलू इलू गर्ल मनीषा 48 वर्ष की हुयी

मुंबई 16 अगस्त (वार्ता) बॉलीवुड की इलू इलू गर्ल मनीषा कोईराला आज 48 वर्ष की हो गयी । मनीषा का नाम हिंदी फिल्म जगत में एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में लिया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से 90 के दशक में दर्शको के दिल में खास पहचान बनायी।

नेपाल के काठमांडू में 16 अगस्त 1970 को जन्मी मनीषा के दादा विशेश्वर प्रसाद कोइराला के दादा नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके है। मनीषा ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1989 में प्रदर्शित नेपाली फिल्म ..फेरी भेटुला..से की । इस फिल्म में मनीषा ने छोटी सी भूमिका निभायी थी। वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म सौदागर से मनीषा ने बतौर अभिनेत्री बॉलीवुड में पर्दापण किया। सुभाष घई निर्मित-निदेशित सौदागर में मनीषा के अपोजिट विवेक मुश्रान थे जो उनकी भी पहली फिल्म थी। इस फिल्म में मनीषा और विवेक पर इलू इलू गीत फिल्माया गया था। फिल्म का यह गीत श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था। फिल्म और गीत की सफलता के बाद मनीषा इंडस्ट्री में इलू इलू गर्ल के रूप में मशहूर हो गयी।

वर्ष 1994 में मनीषा को विदु विनोद चोपड़ा की फिल्म 1942 ए लव स्टोरी में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उनके अपोजिट अनिल कपूर थे। देशभक्ति की भावना से परिपूर्ण इस फिल्म में मनीषा ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस फिल्म के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित की गयी ।

वर्ष 1995 में प्रदर्शित फिल्म बांबे मनीषा के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। मणिरत्नम के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये मनीषा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार से सम्मानित की गयी। यह फिल्म तमिल में भी बनायी गयी थी जिसके लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म खामोशी मनीषा के करियर की एक और उल्लेखनीय फिल्म साबित हुयी। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म के लिये मनीषा को एक बार फिर से सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार दिया गया।

वर्ष 1998 में मनीषा को एक बार फिर से मणिरत्नम के साथ दिल से में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में मनीषा का किरदार ग्रे शेड्स लिये हुये थे । ‘ दिल से ’ के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। मनीषा ने अपने सिने करियर में बॉलीवुड के तमाम सुपरस्टार शाहरूख खान, आमिर खान , सलमान खान के साथ काम किया है। मनीषा ने इस वर्ष प्रदर्शित फिल्म संजू में काम किया है। फिल्म में मनीषा ने संजय दत्त की मां नरगिस दत्त का किरदार निभाया है।

प्रेम टंडन

वार्ता

More News
गुलशन कुमार का किरदार निभायेंगे आमिर खान

गुलशन कुमार का किरदार निभायेंगे आमिर खान

20 Sep 2018 | 1:52 PM

मुंबई 20 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान सिल्वर स्क्रीन पर टी-सीरीज कंपनी के दिवंगत मालिक गुलशन कुमार का किरदार निभाते नजर आ सकते हैं।

 Sharesee more..
बत्ती गुल मीटर चालू की स्क्रिप्ट से बेहद प्रभावित हुये शाहिद कपूर

बत्ती गुल मीटर चालू की स्क्रिप्ट से बेहद प्रभावित हुये शाहिद कपूर

20 Sep 2018 | 1:43 PM

मुंबई 20 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर का कहना है कि वह अपनी आने वाली फिल्म ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ की स्क्रिप्ट से बेहद प्रभावित हुये थे।

 Sharesee more..
भारतीय सिनेमा जगत के युगपुरूष ताराचंद बड़जात्या

भारतीय सिनेमा जगत के युगपुरूष ताराचंद बड़जात्या

20 Sep 2018 | 1:29 PM

मुंबई 20 सितंबर(वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत के युगपुरूष तारा चंद बड़जात्या का नाम एक ऐसे फिल्मकार के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने पारिवारिक और साफ सुथरी फिल्म बनाकर लगभग चार दशकों तक सिने दर्शकों केदिल में अपनी खास पहचान बनायी।

 Sharesee more..
दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी करीना ने

दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी करीना ने

20 Sep 2018 | 1:18 PM

मुंबई 20 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड में करीना कपूर को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अभिनेत्रियों को फिल्मों में परंपरागत रूप से पेश किये जाने के तरीके को बदलकर अपने बिंदास अभिनय से दर्शकों के बीच अपनी खास पहचान बनायी।

 Sharesee more..
फिल्म इंडस्ट्री के बैडमैन के नाम से मशहूर हैं गुलशन ग्रोवर

फिल्म इंडस्ट्री के बैडमैन के नाम से मशहूर हैं गुलशन ग्रोवर

20 Sep 2018 | 1:08 PM

मुंबई 20 सितंबर (वार्ता) हिंदी फिल्म जगत में बैडमैन के नाम से मशहूर गुलशन ग्रोवर को एक ऐसे अभिनेता के रूप में शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी प्रतिभा के जरिये न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड में भी अपनी सशक्त पहचान बनायी है।

 Sharesee more..
image