Tuesday, Jul 23 2019 | Time 06:03 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सरकार के साथ विपक्षी नेताओं ने भी ट्रम्प के दावे का किया खंडन
  • मेघालय के महेंद्रगंज में निषेधाज्ञा लागू
  • विश्वास मत प्रस्ताव पर आज भी नहीं हुई वोटिंग, सदन की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित
  • मोदी ने ट्रम्प से नहीं किया था कश्मीर पर मध्यस्थता का अनुरोध
मनोरंजन


इलू इलू गर्ल मनीषा 48 वर्ष की हुयी

इलू इलू गर्ल मनीषा 48 वर्ष की हुयी

मुंबई 16 अगस्त (वार्ता) बॉलीवुड की इलू इलू गर्ल मनीषा कोईराला आज 48 वर्ष की हो गयी । मनीषा का नाम हिंदी फिल्म जगत में एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में लिया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से 90 के दशक में दर्शको के दिल में खास पहचान बनायी।

नेपाल के काठमांडू में 16 अगस्त 1970 को जन्मी मनीषा के दादा विशेश्वर प्रसाद कोइराला के दादा नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके है। मनीषा ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1989 में प्रदर्शित नेपाली फिल्म ..फेरी भेटुला..से की । इस फिल्म में मनीषा ने छोटी सी भूमिका निभायी थी। वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म सौदागर से मनीषा ने बतौर अभिनेत्री बॉलीवुड में पर्दापण किया। सुभाष घई निर्मित-निदेशित सौदागर में मनीषा के अपोजिट विवेक मुश्रान थे जो उनकी भी पहली फिल्म थी। इस फिल्म में मनीषा और विवेक पर इलू इलू गीत फिल्माया गया था। फिल्म का यह गीत श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था। फिल्म और गीत की सफलता के बाद मनीषा इंडस्ट्री में इलू इलू गर्ल के रूप में मशहूर हो गयी।

वर्ष 1994 में मनीषा को विदु विनोद चोपड़ा की फिल्म 1942 ए लव स्टोरी में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उनके अपोजिट अनिल कपूर थे। देशभक्ति की भावना से परिपूर्ण इस फिल्म में मनीषा ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस फिल्म के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित की गयी ।

वर्ष 1995 में प्रदर्शित फिल्म बांबे मनीषा के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। मणिरत्नम के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये मनीषा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार से सम्मानित की गयी। यह फिल्म तमिल में भी बनायी गयी थी जिसके लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म खामोशी मनीषा के करियर की एक और उल्लेखनीय फिल्म साबित हुयी। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म के लिये मनीषा को एक बार फिर से सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार दिया गया।

वर्ष 1998 में मनीषा को एक बार फिर से मणिरत्नम के साथ दिल से में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में मनीषा का किरदार ग्रे शेड्स लिये हुये थे । ‘ दिल से ’ के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। मनीषा ने अपने सिने करियर में बॉलीवुड के तमाम सुपरस्टार शाहरूख खान, आमिर खान , सलमान खान के साथ काम किया है। मनीषा ने इस वर्ष प्रदर्शित फिल्म संजू में काम किया है। फिल्म में मनीषा ने संजय दत्त की मां नरगिस दत्त का किरदार निभाया है।

प्रेम टंडन

वार्ता

More News
दिल्ली के मैरिज हॉल पर फिल्म बनायेंगे सलमान!

दिल्ली के मैरिज हॉल पर फिल्म बनायेंगे सलमान!

22 Jul 2019 | 12:53 PM

मुंबई 22 जुलाई (वार्ता) बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान दिल्ली के मैरिज हॉल पर फिल्म बनाने जा रहे हैं।

see more..
यूट्यूब चैनल बनाएंगी जैकलीन फर्नांडिस

यूट्यूब चैनल बनाएंगी जैकलीन फर्नांडिस

22 Jul 2019 | 12:47 PM

मुंबई 22 जुलाई (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री और पूर्व मिस श्रीलंका जैकलीन फर्नांडिस यूट्यूब चैनल बनाने जा रही हैं।

see more..
एक्स बॉयफ्रेंड से सामना होने पर असहज नहीं होतीं  कैटरीना

एक्स बॉयफ्रेंड से सामना होने पर असहज नहीं होतीं कैटरीना

22 Jul 2019 | 12:40 PM

मुंबई 22 जुलाई (वार्ता) बॉलीवुड की बार्बी गर्ल कैटरीना कैफ का कहना है कि वह एक्स बॉयफ्रेंड्स से सामना होने पर असहज नहीं होतीं हैं।

see more..
हिरानी की फिल्म में काम करेंगे शाहरूख!

हिरानी की फिल्म में काम करेंगे शाहरूख!

22 Jul 2019 | 12:32 PM

मुंबई 22 जुलाई (वार्ता) बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख खान, राजकुमार हिरानी की फिल्म में काम करते नजर आ सकते हैं।

see more..
कॉमेडी किंग महमूद को भी करना पड़ा था संघर्ष

कॉमेडी किंग महमूद को भी करना पड़ा था संघर्ष

22 Jul 2019 | 12:22 PM

.. पुण्यतिथि 23 जुलाई .. मुंबई 22 जुलाई (वार्ता) अपने विशिष्ट अंदाज, हाव-भाव और आवाज से लगभग पांच दशक तक दर्शको को हंसाने और गुदगुदाने वाले महमूद ने फिल्म इंडस्ट्री में ‘किंग ऑफ कामेडी’ का दर्जा हासिल किया लेकिन उन्हें इसके लिये काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा था और यहां तक सुनना पड़ा था कि ..वो न तो अभिनय कर सकते है ..ना ही कभी अभिनेता बन सकते है ..

see more..
image