Friday, Apr 19 2024 | Time 15:14 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


संविधान निर्माता के आदर्शों को अपने जीवन में आत्मसात करें : मौर्य

संविधान निर्माता के आदर्शों को अपने जीवन में आत्मसात करें : मौर्य

नैनीताल, 21 जनवरी 2021 (वार्ता)उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गुरुवार को कहा कि भारतीय संविधान के निर्माता डाॅ. भीमराव अम्बेडकर के आदर्शों को अपने जीवन में हमें अपनाना चाहिए ताकि राष्ट्र के विकास में अपना अमूल्य सहयोग कर सकें।

श्रीमती मौर्य नैनीताल जिले के बेतालघाट पहुॅचकर बेतालेश्वर सेवा समिति द्वारा निर्मित वृद्धाश्रम, अनाथालय, शिवालय, एम्बुुुलेंस सेवा, पटोरी पार्क और अम्बेडकर मूर्ति का लोकार्पण किया। साथ ही प्रभु प्रेम आयुष धाम कार्य का शिलान्यास भी किया।

इस मौके पर राज्यपाल ने बेतालेश्वर सेवा समिति द्वारा क्षेत्र में किये जा रहे जनहित के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि समिति द्वारा किये जा रहे कार्य प्रशंसनीय एवं प्रेरणादायक हैं। उन्होंने वृद्धाश्रम का नामकरण माता घर व अनाथालय का नाम भैया-बहन घर के नाम पर करने को कहा। उन्होंने कहा कि हमें सरकार के साथ ही अपने स्तर से भी जन कल्याण के बारे में सोचना एवं कार्य करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि गरीबों एवं जनमानस की सेवा ही सच्ची ईश्वर आराधना है। उन्होंने कहा कि समिति द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार के क्षेत्र में जो कार्य किये जा रहे हैं, वे सराहनीय हैं। समिति द्वारा क्षेत्र के बच्चों, महिलाओं के लिए कोचिंग, कैरियर काउंसिलिंग, संगीत प्रशिक्षण, सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण कार्य किये जा रहे हैं, उनका महिलाऐं एवं विद्यार्थी लाभ उठाकर स्वरोजगार अथवा रोजगार की ओर कदम बढ़ायें।

श्रीमती मौर्य ने बेतालघाट में बाबा साहेब अम्बेडकर की मूर्ति स्थापना पर समिति की सराहना की और क्षेत्र वासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान के निर्माता डाॅ.अम्बेडकर के आदर्शों को अपने जीवन में हमें अपनाना चाहिए तथा राष्ट्र के विकास में अपना अमूल्य सहयोग भी करना चाहिए।

समिति के अध्यक्ष राहुल अरोरा और सचिव दीप रिखाड़ी ने बताया कि आयुष धाम के अन्तर्गत 256 नाली भूमि पर 39 प्रकार की जड़ी बूटी उगायी जायेंगी। इसकी प्रोसेसिंग एवं पैकेजिंग की व्यवस्था भी यहीं पर की जायेगी। जिससे स्थानीय लोगों के साथ ही महिलाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। कार्यक्रम में बेतालेश्वर सेवा समिति द्वारा गरीब लोगों को निःशुल्क कम्बल वितरित किये गये। समारोह में उत्तराखण्ड की संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थानीय कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किये गये। समिति के अध्यक्ष राहुल अरोरा की ओर से राज्यपाल को प्रतीक चिन्ह भेंट करने के साथ ही अंगवस्त्र से भी सम्मानित किया गया।

रवीन्द्र.संजय

वार्ता

image