Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:42 Hrs(IST)
image
दुनिया


सीनेट में दायर हुआ ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग सुनवाई ज्ञापन

सीनेट में दायर हुआ ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग सुनवाई ज्ञापन

वाशिंगटन 19 जनवरी (स्पूतनिक) अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग के औचित्य को बताते हुए 111 पृष्ठों का ज्ञापन कांग्रेस के ऊपरी सदन (सीनेट) को भेजा है और सीनेट से इसका समर्थन करने की अपील की है।

इस दस्तावेज को सदन की जांच समिति के वेबसाइट पर भी प्रकाशित किया गया है। दस्तावेज में कहा गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड जे. ट्रम्प ने अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए अमेरिका के चुनाव में हस्तक्षेप करने के लिए एक विदेशी सरकार पर दबाव बनाने हेतु अपनी शक्तियों का दुरुपयोग किया और इसके बाद कांग्रेस (संसद) की जाँच को प्रभावित कर खुद को बचाने का प्रयास किया।”

दस्तावेज में कहा गया है कि अमेरिका का संविधान राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग लाने और यदि उन्होंने (राष्ट्रपति) गंभीर अपराध किया है, तो उन्हें उनके पद से हटाने का अधिकार देता है।

दस्तावेज में लिखा है, “सीनेट को अब 2020 के राष्ट्रपति पद के चुनाव को सुरक्षित करने के लिए उपाय करना चाहिए। हमारे संवैधानिक सरकार के स्वरूप की रक्षा करनी चाहिए और जो राष्ट्रपति अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करे उसे हटाना चाहिए।”

उल्लेखनीय है कि सीनेट में श्री ट्रम्प के खिलाफ लाये गये महाभियोग पर 21 जनवरी से सुनवाई होगी।

संतोष

स्पूतनिक

image