Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पीड़ितों को न्याय दिलाने में अधिवक्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान - भूपेश

पीड़ितों को न्याय दिलाने में अधिवक्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान - भूपेश

बिलासपुर 30 जून(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पीड़ितों को न्याय दिलाने में अधिवक्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान रहता है।अधिवक्ताओं की वजह से पीड़ित के लिये न्याय प्रक्रिया सरल हो जाती है।

श्री बघेल ने आज यहां उच्च न्यायालय परिसर में आयोजित 50 वर्ष की विधि व्यवसाय की सेवा पूरी कर चुके अधिवक्ताओं के सम्मान समारोह के मौके पर यह विचार व्यक्त करते हुए कहा कि गरीबों को सस्ता न्याय कैसे मिले इस पर विचार करने की आवश्यकता है। गरीब पीड़ितों को सस्ता और सुलभ न्याय उपलब्ध हो सके इसके लिये भी कार्यशालाओं का आयोजन होना चाहिये।उन्होने इससे पूर्व 50 वर्ष की वकालत कर चुके लगभग 55 वरिष्ठ अधिक्ताओं को शॉल, श्रीफल एवं स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय मुख्य न्यायाधीश पी आर रामचंद्र मेनन ने कहा कि वरिष्ठों का सम्मान करना हमारी परंपरा है।अदालत में अपनी बात रखने से पहले अधिवक्ताओं को बहुत तैयारी करनी पड़ती है। इसमें वरिष्ठ अधिवक्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। वरिष्ठों से हमेशा न्याय प्रणाली की बारीकियां सीखने को मिलती हैं। सीखना एक अनंत प्रक्रिया है। किसी भी क्षेत्र में हों हमेशा अपने वरिष्ठों से सीखते रहना चाहिये।

श्री बघेल ने इसके पहले उच्च न्यायालय परिसर स्थित महाधिवक्ता कार्यालय में द्वतीय एवं तृतीय तल के निर्माण हेतु शिलालेख का अनावरण, महाधिवक्ता कार्यालय की वेबसाईट, मोबाईल एप लोकार्पण और समस्त नस्तियों एवं दस्तावेजों के डिजिटलाईजेशन का शुभारंभ किया। उन्होंने महाधिवक्ता कार्यालय में नवनिर्मित सभाकक्ष एवं नवनिर्मित विधि अधिकारी कक्षों का उद्घाटन भी किया।श्री बघेल के साथ इस मौके पर गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू एवं विधि मंत्री मोहम्मद अकबर भी मौजूद थे।

साहू

वार्ता

image